हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी आपदा के 5 महीने बाद बन रहा क्षतिग्रस्त पंचवक्त्र पुल, शिवरात्रि महोत्सव से पहले होगा तैयार!

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 22, 2023, 8:58 AM IST

Damaged Panchvaktra Bridge Rebuilt after Mandi Disaster: हिमाचल प्रदेश में आई आपदा ने मंडी जिले में जमकर तबाही मचाई थी. जिसके क्षतिपूर्ति अभी तक नहीं हो पाई है. आपदा के दौरान टूटे पंचवक्त्र पुल की जगह पर अब 5 महीने बाद पैदल पुल बनाया जा रहा है, ताकि लोगों की लंबा सफर तय न करना पड़े. वहीं, विभाग द्वारा शिवरात्रि से पहले पुल निर्माण पूरा करने का दावा किया है.

Damaged Panchvaktra Bridge Rebuilt after Mandi Disaster
Damaged Panchvaktra Bridge Rebuilt after Mandi Disaster

मंडी: हिमाचल प्रदेश में आई त्रासदी के दौरान मंडी शहर में ब्यास नदी व सुकेती खड्ड के संगम पर बना पंचवक्त्र पुल क्षतिग्रस्त हो गया था. करीब 5 महीने के अंतराल के बाद यहां नए पैदल पुल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है. 55 लाख रुपए की लागत से बनने वाला यह 45 मीटर लंबा पुल फरवरी 2024 तक बनकर तैयार होगा. शिवरात्रि महोत्सव से पहले यह पुल बनकर जनता के लिए सुविधा को समर्पित किया जाएगा. ऐसे में यहां से आवाजाही करने वाले लोगों को फिर से पुल की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी.

नगर निगम मंडी के महापौर वीरेंद्र शर्मा, लोक निर्माण विभाग व जल शक्ति विभाग के अधिकारियों ने संयुक्त रूप से इस पुल के निर्माण कार्य को लेकर जायजा लिया. संयुक्त निरीक्षण में उपमहापौर माधुरी कपूर, वार्ड पार्षद सोमेश उपाध्याय, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता बीसी नेगी, सहायक अभियंता बह्यम दास, जल शक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता राजकुमार सैनी, सहायक अभियंता रोहित गुप्ता, नगर निगम के सहायक अधिशाषी अभियंता एचसी जसवाल, ठेकेदार विजय कपूर सहित अन्य भी मौजूद रहे. निरीक्षण के दौरान ये फैसला लिया गया कि पंचवक्त्र फुट ब्रिज को पुराने स्थान पर ही चार फुट चौड़ा बनाया जाएगा. पुल से दोपहिया वाहन ही चलेंगे.

मेयर वीरेंद्र भट्ट के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने किया पंचवक्त्र पुल का निरीक्षण

इस मौके पर ठेकेदार विजय कपूर ने बताया कि पंचवक्त्र पुल को फरवरी माह में शिवरात्रि से पहले तैयार कर दिया जाएगा. यह पुल पहले की तरह ही बनकर तैयार होगा. गौरतलब है कि बरसात के सीजन में आई बाढ़ में यह पुल क्षतिग्रस्त हो गया था. इस पुल के टूटने से अब लोगों को आने-जाने में शहर का चक्कर काटना पड़ रहा है. शिवरात्रि के दौरान भी सैकड़ों राहगीर रोजाना इस पुल पर से गुजरते हैं. ऐसे में मंडी शहर वासियों ने लोक निर्माण विभाग से शिवरात्रि से पहले इस पुल को बनाने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:आपदा में टूटा था पंडोह पुल, चार माह बाद भी नहीं बना, बाजार जाने के लिए लोगों को लगाने पड़ रहे 5 किमी चक्कर

ABOUT THE AUTHOR

...view details