हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

छोटी काशी में सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में उमड़ी भीड़, मंदिर के कपाट अभी भी बंद

By

Published : Aug 10, 2020, 12:50 PM IST

छोटी काशी मंडी के शिवालयों में सावन के अंतिम सोमवार को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी. हालांकि, कोरोना महामारी के चलते मंदिर के कपाट अभी बंद ही है. इसके बावजूद श्रद्धालु मंदिर के गेट पर माथा टेकने के लिए शिवालयों में पहुंच रहे हैं.

Shiva temple
शिव मंदिर

मंडी:भगवान शिव का प्रिय मास सावन का पहला और अंतिम सोमवार विशेष महत्व रखता है. इसके चलते छोटी काशी मंडी के शिवालयों में सावन के अंतिम सोमवार को श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ी.

हालांकि, कोरोना महामारी के चलते मंदिर के कपाट अभी बंद ही है. इसके बावजूद श्रद्धालु मंदिर के गेट पर माथा टेकने के लिए शिवालयों में पहुंच रहे हैं. बाबा भूतनाथ मंदिर मठ के महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी बाबा भूतनाथ मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना की जा रही है. कोरोना महामारी के कारण सामाजिक दूरी को मध्य नजर रखते हुए मंदिर के कपाट बंद ही रखे गए हैं.

वीडियो.

इसके बावजूद बाबा भूतनाथ मंदिर में सावन मास के अंतिम सोमवार को श्रद्धालुओं की खूब भीड़ उमड़ी. श्रद्धालुओं ने मंदिर के गेट से ही माथा टेका. उन्होंने बताया कि सावन माह में भगवान शिव के पूजन की परंपराओं को विधिवत ढंग से निभाया जा रहा है.

शास्त्रों में बताया जाता है कि भक्तों के सच्चे मन से सावन महीने में शिव की पूजा करने पर उसकी हर मनोकामना पूरी होती है, लेकिन इस साल कोरोना महामारी के कारण मंदिरों के कपाट श्रद्धालुओं के अभी भी बंद है.

शिव मंदिर के बाहर मौजूद श्रद्धालु

दरअसल, देश के साथ-साथ प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. इसके चलते लोगों को कोरोना से बचाव को लेकर सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. वहीं, देश में अनलॉक के दौरान विभिन्न व्यवसायों को खोल दिया गया है. इसलिए आने वाले कुछ दिनों में सरकार मंदिरों को खोलने का फैसला भी ले सकती है.

ये भी पढ़ें:मंडी में कोरोना के 14 नए मामले आए सामने, जिला में एक्टिव केस पहुंचे 133

ABOUT THE AUTHOR

...view details