हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी पुलिस की तीसरी आंख से बचना होगा नामुमकिन, CM ने किया 'व्योमनेत्र' का शुभारंभ

By

Published : Feb 20, 2023, 4:10 PM IST

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मंडी में ओल्ड पुलिस लाइन में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड क्राइम रिस्पांस सेंटर का शुभारंभ किया. इस सेंटर को व्योमनेत्र का नाम दिया गया है. व्योमनेत्र से शहर में चोरी, अपराध नियंत्रण जैसे संदिग्ध मामलों पर भी निगरानी रखी जा सकेगी. (crime response centre in mandi) (CM Sukhu inaugurates crime response centre)

crime response centre in mandi
crime response centre in mandi

मंडी में ओल्ड पुलिस लाइन में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड क्राइम रिस्पांस सेंटर का शुभारंभ

मंडी:मंडी जिले में अबबेहतर कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ओल्ड पुलिस लाइन में इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड क्राइम रिस्पांस सेंटर का शुभारंभ किया. इस सेंटर को व्योमनेत्र का नाम दिया गया है. आपको बता दें कि ये सेंटर किसी भी इमरजेंसी स्थिति में बेहतर संचार और निगरानी के साथ आपदा की प्रतिक्रिया की क्षमता में बढ़ोतरी करेगा. ये सेंटर तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित है.

मंडी शहर में 250 कैमरे स्थापित: बेहतर कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए शहर में अत्याधुनिक तकनीक युक्त 250 कैमरे स्थापित किए गए हैं ताकि शहर भर में निगरानी की जा सकेगी. व्योमनेत्र यानी इंटीग्रेटेड सर्विलांस एंड क्राइम रिस्पांस सेंटर से शहर में चोरी, अपराध नियंत्रण जैसे संदिग्ध मामलों पर भी निगरानी रखी जा सकेगी. यह सिस्टम सुंदरनगर में स्थापित इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट के साथ क्लाउड बेस्ड तकनीक के साथ संयुक्त की गई है. जिससे मंडी शहर में ट्रैफिक व्यवस्था की निगरानी की जाएगी.

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि यह कंट्रोल पोस्ट ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने में और किसी भी इमरजेंसी स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया में मददगार साबित होगी. यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों और संदिग्धों की भी पुलिस सर्विलांस करेगी और तुरंत घटना स्थल पर पहुंच कर व्यवस्था को सुचारू करेगी. इस सेंटर के साथ जिले के 6 स्थानों पर लगे ट्रैफिक कैमरों को भी इस सिस्टम के साथ जोड़ा गया है और आने वाले समय में ड्रोन के माध्यम से भी पुलिस विभाग जिले में संदिग्ध लोगों पर नजर रखेगा.

इस सिस्टम के द्वारा लगे कैमरों की मदद से बिना हेलमेट, बिना सीट बेल्ट, ट्रिपल राइडिंग, ओवर स्पीड यानी यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान तो किए ही जाएंगे. इसके साथ ही जिले में चोरियों की रोकथाम, नशे का कारोबार करने वालों, गुमशुदा लोगों की तलाश व अपराधों की रोकथाम व उनके अन्वेषण में किया जाएगा. इसके लिए एक ही जगह पर कंट्रोल रूम बनाया गया है और फाइबर के माध्यम से जिले के लगभग 50 किलोमीटर दायरे को कवर किया गया है.

वहीं, इस सिस्टम के साथ आईआईटी मंडी के द्वारा डेवलप आपदा प्रबंधन व भूस्खलन का पहले ही पता लगाने वाले सिस्टम को भी जोड़ा गया है. अभी फिलहाल शुरुआत में मंडी और सुंदरनगर में इस सिस्टम के तहत काम किया जा रहा है. आने वाले समय में चिन्हित स्थानों पर इसे जल्द शुरू करने की योजना है. इस मौके पर सीएम सुखविंदर सिंह ने पुलिस विभाग को बधाई दी और कहा कि इस आधुनिक सिस्टम से विभाग के साथ-साथ आम जनता को भी सुविधा मिलेगी.

सीएम सुक्खू ने पूर्व सरकार पर कसा तंज: वहीं, सीएम दौरे के दौरान उद्घाटन और शिलान्यास के बारे में पूछे गए सवाल पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वे सत्ता में व्यवस्था परिवर्तन के लिए आए हैं. सुक्खू ने पूर्व सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि शिलान्यास और उद्घाटन से राजनीति ज्यादा दिन तक नहीं चल सकती है. उन्होंने कहा कि मंडी में उद्घाटन और शिलान्यास भी होंगे लेकिन पहले सरकार उनके लिए बजट का प्रावधान करेगी.

ये भी पढ़ें:Adani Cement Plant Dispute: अडानी समूह और ट्रक ऑपरेटर्स के बीच बनी बात, कल से खुलेंगे दोनों सीमेंट प्लांट

ABOUT THE AUTHOR

...view details