हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शिवलिंग पर उकेरा गया बाबा भूतनाथ मंदिर का इतिहास, दर्शन कर निहाल हो रहे भक्तजन

By

Published : Feb 13, 2020, 2:15 PM IST

छोटी काशी मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर स्थित शिवलिंग पर चढ़ाए मक्खन में रोजाना देशभर के बाबाओं के स्वरूप उकेरे जा रहे हैं.बाबा भूतनाथ मंदिर में रोजाना भक्त मक्खन चढ़ा रहे हैं और इससे घृतकंबल का आकार बढ़ता जा रहा है. घृतकंबल में बाबाओं के स्वरूप के अलावा प्रसिद्ध शक्ति पीठ के रूप भी उकेरे जा रहे हैं.

Baba Bhootnath Temple
शिवलिंग पर उकेरा बाबा भूतनाथ मंदिर का प्राचीन इतिहास.

मंडी:छोटी काशी मंडी के ऐतिहासिक बाबा भूतनाथ मंदिर स्थित शिवलिंग पर चढ़ाए मक्खन में रोजाना देशभर के बाबाओं के स्वरूप उकेरे जा रहे हैं. वहीं, इस दौरान शिवलिंग पर चढ़े घृतकंबल बाबा भूतनाथ के प्राचीन इतिहास को उकेरा गया. इसमें एक गौमाता शिवलिंग पर दूध चढ़ाती दर्शाई गई है. इसके माध्यम से मंडी शहर की उत्पत्ति हुई थी.

बाबा भूतनाथ मंदिर में रोजाना भक्त मक्खन चढ़ा रहे हैं और इससे घृतकंबल का आकार बढ़ता जा रहा है. घृतकंबल में बाबाओं के स्वरूप के अलावा प्रसिद्ध शक्ति पीठ के रूप भी उकेरे जा रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

वहीं, बाबा भूतनाथ मंदिर मंडी के पुजारी महंत देवानंद सरस्वती ने बताया कि बाबा भूतनाथ मंदिर का इतिहास काफी प्राचीन है. इसे शिवलिंग पर चढ़ाए घृतकंबल में श्रृंगार कर दर्शाया गया है. इसे प्राचीन बाबा भूतनाथ का रूप भी कहा जाता हैं. उन्होंने बताया कि बाबा भूतनाथ अपने प्राचीन स्वरूप में भक्तों को दर्शन दे रहे हैं.

बता दें कि छोटी काशी के नाम से विख्यात मंडी शहर में मनाई जाने वाली शिवरात्रि विश्व भर में प्रसिद्ध है. शिवरात्रि से एक महीना पहले यानी तारा रात्रि को राजा की उपस्थिति में बाबा भूतनाथ मंदिर के शिवलिंग पर माखन चढ़ाया जाता था, लेकिन राजाओं का दौर समाप्त हो चुका हैं और यह परंपरा मंदिर के पुजारी की ओर से निभाई जाती है.

मंदिर के पुजारी महंत दयानंद सरस्वती ने बताया कि सदियों से चली आ रही परंपरा का मंदिर में बखूबी से निर्वहन किया जा रहा है. 21 फरवरी को घृतकंबल हटाकर दोबारा पानी का मटका रखा जाएगा.

पढ़ें:JBT प्रशिक्षुओं ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, हमीरपुर में दिया धरना

ABOUT THE AUTHOR

...view details