हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बेसहारा पशुओं पर खर्च दिए 70 करोड़ लेकिन नहीं मिले सकारात्मक परिणाम- पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 9, 2023, 9:09 PM IST

Updated : Oct 9, 2023, 9:21 PM IST

मंडी के लूणापानी में कृषक प्रशिक्षण शिविर को संबोधित करते हुए प्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने कहा कि पिछले साल बेसहारा पशुओं पर 70 करोड़ खर्च किए गए, लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं मिले. वहीं, इस दौरान पशुपालन मंत्री ने लूणापानी में 65 लाख की लागत से बने ई-किसान भवन का लोकार्पण किया. पढ़ें पूरी खबर.. (Agriculture Minister Visited Mandi) (Agriculture Minister Chandra Kumar Mandi Visit)

Agriculture Minister Chandra Kumar Visited Mandi
कृषि मंत्री ने ई किसान भवन का किया लोकार्पण

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार

मंडी:हिमाचलप्रदेश के कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार सोमवार को बल्ह विधानसभा क्षेत्र के लूणापानी में कृषक प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे. इश दौरान पशुपालन मंत्री ने कहा कि पिछले साल बेसहारा पशुओं पर सरकार ने 70 करोड़ की राशि खर्च कर दी, लेकिन उसके सकारात्मक परिणाम सामने नहीं आ सके. चंद्र कुमार ने कहा कि गत वर्ष 35 करोड़ नीजि और 35 करोड़ सरकारी पशुशालाओं पर खर्च किए गए. मंत्री ने कहा कि उन्होंने पशुपालन विभाग को प्रदेश में पशुधन की गिनती करने के निर्देश दिए हैं. एक बार संपूर्णता में पशुधन का पूरा आंकड़ा आने के उपरांत सभी पशुओं में चिप लगाई जाएंगी. इससे सड़कों पर छोड़े जाने वाले पशुओं के मालिक की पहचान में आसानी होगी.

दरअसल, कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार बल्ह के लूणापानी में कृषक प्रशिक्षण शिविर में पहुंचे थें. वहीं, शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सड़कों पर पशुओं को छोड़ने वालों पर जुर्माना लगाया जाएगा. बता दें, मंत्री चंद्र कुमार ने लूणापानी में 65 लाख की लागत से बने ई-किसान भवन का लोकार्पण किया. उन्होंने कहा कि इस भवन से किसानों को एक छत के नीचे कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी, विशेषज्ञ सलाह और उनकी समस्याओं के समाधान की उपयुक्त सुविधा मिलेगी.

65 लाख की लागत से बने ई-किसान भवन का लोकार्पण करते पशुपालन मंत्री

कृषि मंत्री ने कहा कि बल्ह उपमंडल के जरलू में 20.31 करोड़ रुपये से सब मार्केट यार्ड का निर्माण किया जाएगा. विश्व बैंक पोषित इस परियोजना से यहां के किसानों को बड़ी सुविधा मिलेगी. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की उपज बढ़ाने में मदद के साथ ही उनके उत्पादों के लिए मार्केट उपलब्ध कराने की दिशा में भी निर्णायक कदम उठा रही है.

ये भी पढ़ें:Pratibha Singh Mandi Visit: केंद्र सरकार से नहीं मिल रहा सहयोग, प्रदेश भाजपा नेता बना रहे बहाने: प्रतिभा सिंह

Last Updated : Oct 9, 2023, 9:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details