हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

मंडी के दुकानदार सावधान: समोसा-कचोरी अखबार में लिपटे मिले तो लग सकता 2 लाख जुर्माना, जानें क्या हो सकती बीमारियां

By

Published : May 1, 2023, 12:13 PM IST

अगर आप जिला मंडी में रहकर पकोड़े, कचोरी या समोसे कागज में लपेटकर लोगों के स्वास्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं तो इसे बंद कर दीजिए. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो छापेमार कार्रवाई आपकी दुकान पर हो सकती है.

मंडी के दुकानदार सावधान
मंडी के दुकानदार सावधान

मंडी के दुकानदार सावधान

मंडी:आप यदि तले हुए खाद्य पदार्थों का अखबार में लपेटने के बाद सेवन कर रहे हैं तो आपको यह करना बंद करना होगा, नहीं तो आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ेगा. आप बीमार भी हो सकते हैं और कोई बड़ी बीमारी आपको हो सकती है,क्योंकि आप जाने-अनजाने में अखबार में प्रिटिंग में लगी स्याही का सेवन कर लते है.

लिवर कैंसर हो सकता:मंडी जिला प्रशासन ने भी लोगों से इस संदर्भ में अपील की है. एडीसी मंडी निवेदिता नेगी ने बताया कि बीते दिनों सुरक्षित भोजन और स्वस्थ आहार पर बनी जिला स्तरीय सलाहकार समिति में इस संदर्भ में सख्त निर्देश जारी किए गए हैं.

2 लाख का हो सकता जुर्माना:फूड सेफ्टी एक्ट में खाद्य पदार्थों को अखबार में लपेटकर बेचने पर 2 लाख के जुर्माने का प्रावधान है, क्योंकि ऐसा करना सेहत के लिए घातक है.मंडी में कचौरियां, समोसे, चाट, जलेबी सहित अन्य खाने की चीजों को और अन्य प्रकार के तले हुए खाद्य पदार्थों को अखबार में ही लपेट कर दिया जाता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए दुकानदारों और खरीददारों से ऐसा न करने की अपील की गई है.

औचक निरीक्षण किया जाएगा:वहीं, संबंधित विभाग को समय-समय पर औचक निरीक्षण करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं. इसके साथ ही तलने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तेल को भी बार-बार इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. इससे भी कैंसर का खतरा बना रहता है. एडीसी निवेदिता नेगी ने बताया कि यदि कोई दुकानदार ऐसा करता है तो उसकी शिकायत प्रशासन या संबंधित विभाग से करें, ताकि उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सके.

ये भी पढ़ें :LPG Cylinder Price : मई के पहले दिन आम जनता को मिली राहत, रसोई गैस सिलेंडर ₹171.50 सस्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details