हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना से जंग: कड़ाके के ठंड के बीच लाहौल घाटी को युवाओं ने सेनिटाइज करने की मुहिम की शुरू

By

Published : Nov 18, 2020, 11:33 AM IST

जनजातीय जिला लाहौल स्पीति कोरोना के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. घाटी में जाना दर्जनों कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं. लाहौल में कोरोना का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए युवा गांव-गांव जाकर सेनिटाइज करने में जुटे हुए हैं.

लाहौल घाटी को सेनिटाइज करते हुए युवा
लाहौल घाटी को सेनिटाइज करते हुए युवा

लाहौल-स्पीति:हिमाचल प्रदेश में लगातार कोरोना संक्रमण का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. जनजातीय जिला लाहौल स्पीति भी इससे अछूता नहीं है. लाहौल स्पीति में भी रोजाना दर्जनों कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं.

बीते दिनों लाहौल स्पीति में जमकर बर्फबारी भी हुई है और बर्फबारी के कारण पूरी घाटी कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गई है.घाटी में कोरोना का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए युवा गांव-गांव जाकर सेनिटाइज करने में जुटे हुए हैं. लाहौल की वाईडीए गरशा संस्था के सदस्यों ने जहां पहले भी घाटी को सेनिटाइज कर सामाजिक क्षेत्र में कार्य किया था, तो वहीं अब जमी हुई बर्फ के बीच भी वे लगातार इस मुहिम को पूरा कर रहे हैं.

वीडियो रिपोर्ट

संस्था के अध्यक्ष सोनम जागपो का कहना है कि पहले घाटी में कोरोना का मामवा नहीं के बारबर था, लेकिन अब यहां मामले बढ़ रहे हैं. कई मरीजों को कुल्लू व नेरचौक मेडिकल कॉलेज में शिफ्ट भी गया है.ऐसे में एहतियात बरतना भी काफी जरूरी हो गया है

सोनम जागपो का ना है कि संस्था ने एक बार फिर से घाटी को सेनिटाइज करने की मुहिम शुरू की है. संस्था के सदस्य आम जनमानस को भी कोरोना से बचाव व सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के बारे में जागरूक कर रहे हैं, ताकि शीत मरुस्थल लाहौल घाटी को कोरोना के संक्रमण से बचाया जा सके.

गौर रहे कि लाहौल घाटी में भी अब आए दिन दर्जनों कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं और भारी बर्फबारी के बीच उन्हें कुल्लू लाना भी काफी मुश्किल साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details