हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लाहौल घाटी और रोहतांग दर्रा में बर्फबारी शुरू, शून्य से नीचे पहुंचा पारा, झरने भी बर्फ में जमे

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 23, 2023, 2:19 PM IST

Snowfall in Lahaul Valley: हिमाचल प्रदेश में कुल्लू मनाली समेत लाहौल घाटी में भी बर्फबारी शुरू हो गई है. लाहौल स्पीति के कई इलाकों पर बर्फ की सफेद चादर छाने लगी है. तापमान माइनस में चला गया है, लेकिन सैलानी बर्फबारी का मजा लेने लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं.

Snowfall in Lahaul Valley
Snowfall in Lahaul Valley

लाहौल-स्पीति:हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है. जिला लाहौल स्पीति और मनाली के ऊपरी इलाकों में भी बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है. ऐसे में सैलानियों ने भी बड़ी संख्या में कुल्लू-मनाली और लाहौल-स्पीति की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. वहीं, आज शनिवार के चलते काफी तादात में सैलानी कुल्लू मनाली और लाहौल घाटी पहुंचे और बर्फबारी का मजा लिया.

इन जगहों पर हो रही बर्फबारी: मिली जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर बाद रोहतांग दर्रा, कोकसर, सिस्सू, अटल टनल के दोनों छोर पर बर्फबारी शुरू हो गई है. मौसम विभाग शिमला ने इन ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना जताई थी. इसके अलावा बीती रात के समय स्पीति घाटी के लोसर व अन्य ग्रामीण इलाकों में बर्फबारी हुई है. बर्फबारी के चलते घाटी में तापमान शून्य से नीचे चला गया है, लेकिन बर्फ देखने की चाहत सैलानियों को लाहौल घाटी की ओर खींच रही है. वहीं, आने वाले दिनों में बर्फबारी को देखने के लिए सैलानियों की संख्या में भी वृद्धि हो सकती है.

लाहौल घाटी में बर्फबारी

बर्फ में जमा घाटी में पीने का पानी: लाहौल घाटी में हुई बर्फबारी के चलते लोगों को सबसे ज्यादा पीने के पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कई जगह पर प्राकृतिक पेयजल स्रोत सूख गए हैं और लोगों को नदी नालों से पीने का पानी भरना पड़ रहा है. इसके अलावा अब बर्फबारी के चलते घाटी के पर्यटन कारोबारी में खुशी की लहर है, क्योंकि क्रिसमस व नए साल के जश्न के लिए बाहरी राज्यों से सैलानी कुल्लू मनाली का रुख कर रहे हैं और कुल्लू मनाली के साथ-साथ लाहौल घाटी में भी पर्यटकों की आमद अब बढ़ गई है.

लाहौल घाटी पर छाई बर्फ की चादर

बर्फ देखने के लिए लाहौल घाटी पहुंच रहे पर्यटक:बीते कुछ दिनों से अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी में भी सैलानियों की आवाजाही अधिक बढ़ गई है. अटल टनल होते हुए करीब दो से तीन हजार पर्यटक वाहन रोजाना लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं. मनाली के पर्यटन स्थल बिना बर्फ के सूने पड़े हुए हैं. जबकि लाहौल घाटी के विभिन्न स्थानों पर बर्फ जमी हुई है. सैलानी बर्फ देखने के लिए अटल टनल होते हुए लाहौल घाटी पहुंच रहे हैं और शाम के समय मनाली के माल रोड में भी अब सैलानियों की चहलकदमी बढ़ गई है.

लाहौल स्पीति में बर्फ में जमे पानी के झरने

सड़क पर बर्फ जमने से रोकी जाएगी आवाजाही:डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि जिला कुल्लू की ऊंचाई वाली चोटियों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. ऐसे में सैलानी भी अटल टनल से होते हुए लाहौल घाटी का रुख कर रहे हैं. फिलहाल घाटी में वाहनों की आवाजाही जारी है, लेकिन अगर सड़क पर बर्फ के कारण फिसलन बढ़ती है तो वाहनों की आवाजाही को रोक दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:हाड़ कंपा देने वाली ठंड में रहना मजा या मजबूरी!, -30 तक चला जाता है तापमान, जम चुका है पानी, ये है हिमाचल का 'सफेद रेगिस्तान'

ABOUT THE AUTHOR

...view details