हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

तिंदी किलाड़ सड़क मार्ग पर हुआ हिमस्खलन, 30 यात्री समेत फंसे हुए वाहन किए रेस्क्यू

By

Published : Feb 8, 2023, 7:58 PM IST

Updated : Feb 8, 2023, 8:10 PM IST

हिमाचल के लाहौल स्पीति में एक बार फिर हिमस्खलन हुआ है. इस बार तिंदी किलाड़ सड़क मार्ग पर हिमस्खलन हुआ. जिसमें कुल 30 यात्री अपने वाहनों के साथ यहां फंस गए थे. जिन्हें आज सुरक्षित जिला प्रशासन और पुलिस की मदद से रेस्क्यू किया गया है. यह हिमस्खलन रविवार को हुआ था. (Avalanche in Tindi Killar Road) (Avalanche in Lahaul Spiti) (30 passengers rescued in Lahaul Spiti)

तिन्दी-किलाड़ सड़क मार्ग पर हुआ हिमस्खलन
तिन्दी-किलाड़ सड़क मार्ग पर हुआ हिमस्खलन

लाहौल स्पीति: हिमाचल प्रदेश केसफेद मरुस्थल कहे जाने वाले जिला लाहौल स्पीति में हिमस्खलन थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. ताजा मामले में बीती रात के समय तिंदी किलाड़ सड़क मार्ग पर हिमस्खलन हुआ था. हिमस्खलन में दर्जनों लोग फंस गए थे. जिन्हें पुलिस विभाग और जिला प्रशासन की टीम द्वारा रेस्क्यू कर दिया गया है. सड़क मार्ग को भी वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया है. हिमस्खलन के कारण कुल 30 यात्री अपने वाहनों के साथ फंसे गए थे.

हिमस्खलन से 30 यात्री समेत फंसे हुए वाहन किए गए रेस्क्यू.

हिमस्खलन में फंसे थे 30 यात्री, 22 वाहन-पुलिस विभाग और जिला प्रशासन की टीम द्वारा सभी यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार इस मार्ग पर उदयपुर की तरफ करीब 10 और पांगी की ओर 12 वाहन फंसे हुए थे. जिसमें करीब 30 यात्रियों का बचाव कर सुरक्षित स्थान तिंदी लाया गया. जिला लाहौल स्पीति सीमा सीमावर्ती पुलिस चौकी तिंदी के बचाव दल व सीमा सड़क संगठन के अधिकारियों द्वारा अवरूद्ध मार्ग को बहाल किया गया व सभी वाहनों को सुरक्षित रूप से पार करवाया गया.

तिन्दी-किलाड़ सड़क मार्ग पर हुआ हिमस्खलन.

तिंदी किलाड़ सड़क मार्ग से आवाजाही बंद-फिलहाल इस मार्ग पर केवल फोर बाई फोर और जंजीर लगे हुए वाहनों को ले जाने की सलाह दी गई है. वहीं, मौसम के साफ होते ही लोक निर्माण विभाग की मशीनरी भी लाहौल घाटी के भीतरी सड़कों पर बर्फ हटाने के काम में जुट गई है, हालांकि मनाली केलांग सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए खुला है, लेकिन भीतरी इलाकों में फिलहाल वाहनों की आवाजाही ठप पड़ी हुई है.

लाहौल स्पीति में हिमस्खलन का दौर जारी.

जिले में रविवार को भी हुआ था हिमस्खलन- एसपी लाहौल स्पीति मानव वर्मा ने भूस्खलन और हिमस्खलन के मामलों के मद्देनजर सभी वाहन चालकों से जिला लाहौल स्पीति की सड़कों में अतिरिक्त सावधानी के साथ वाहन चलाने की अपील की है. बता दें कि रविवार यानी 5 फरवरी को लाहौल स्पीति के केलांग लेह सड़क मार्ग के शिंकुला दर्रे के समीप छिका में हिमस्खलन हुआ था जिसमें दो बीआरओ मजदूरों की मौत हो गई थी और एक मजदूर की अभी भी तलाश जारी है.

ये भी पढ़ें:Yellow Alert in Himachal: कल से हिमाचल में भारी बारिश बर्फ़बारी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

ये भी पढ़ें:छिका में हिमस्खलन में दबे मजदूर की तलाश अभी भी जारी, खराब मौसम के कारण रेस्क्यू में हो रही परेशानी

Last Updated : Feb 8, 2023, 8:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details