हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रोहतांग दर्रे में Snowfall, पर्यटकों ने बर्फ के बीच की मस्ती, कुल्लू में निचले इलाकों में बारिश से Temperature हुआ Cool

By

Published : May 31, 2023, 6:52 PM IST

हिमाचल प्रदेश में बर्फ के फाहे गिर रहे हैं. इस बीच पर्यटक भी बर्फबारी का खूब मजा ले रहे हैं. वहीं, बर्फबारी से पर्यटक से तो खुश हैं, लेकिन सेब और अनार की फसल को खासा नुकसान हो रहा है. पढ़ें पूरी खबर... (Snowfall In Himachal).

Snowfall In Kullu
रोहतांग दर्रे में बर्फबारी.

रोहतांग दर्रे में बर्फबारी.

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में जहां आने वाले कुछ दिनों तक मौसम खराब होने की सूचना जारी की गई है. वहीं, जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली के रोहतांग दर्रा में बुधवार को एक बार फिर से बर्फबारी हुई है. मई महीने के अंत में ताजा बर्फबारी होने से घाटी के पर्यटन कारोबारी काफी खुश हैं. बुधवार को मढ़ी पहुंचे हुए पर्यटकों ने भी ताजा हिमपात का मजा लिया और बर्फबारी को अपने कैमरे में भी कैद किया.

पर्यटन कारोबार को होगा फायदा:मढ़ी में हुई बर्फबारी से जिला कुल्लू का पर्यटन कारोबार भी अब तेज गति पकड़ेगा. बीते सप्ताह भी यहां पर 16 हजार से अधिक गाड़ियां मनाली के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पहुंची थी और एक लाख से अधिक पर्यटकों ने भी मनाली की वादियों का दीदार किया था. ऐसे में ताजा हिमपात के बाद अब आने वाले दिनों में पर्यटन कारोबार भी खूब चमकेगा.

सेब और अनार की फसल को नुकसान:ताजा हिमपात के चलते मनाली के पर्यटन कारोबार भी खासे उत्साहित हैं और बाहरी राज्यों से भी बर्फ देखने की चाह में पर्यटक यहां पर कारोबारियों से संपर्क करने में जुटे हुए हैं. बुधवार सुबह से ही जिला कुल्लू में भारी बारिश का दौर जारी रहा और सुबह से ही निचले इलाकों में भारी बारिश होती रही. वहीं, ढालपुर व अन्य इलाकों में भी सड़कों पर पानी जमा हो गया. जिसके चलते यहां पर पैदल चलने वाले लोगों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके अलावा सेब और अनार की फसल को भी बारिश से नुकसान हुआ है. वहीं, बागवान हरीश कुमार व सोनू का कहना है कि इन दिनों अनार की फसल में अभी सेटिंग की प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में अगर आने वाले दिनों में मौसम ठंडा रहा तो इससे सेब और अनार की फसल को भी खासा नुकसान होगा.

रोहतांग दर्रे में बर्फबारी के बीच फंसी गाड़ियां.

पर्यटकों से जिला प्रशासन की अपील: वहीं, डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने भी पर्यटन कारोबारियों से आग्रह किया कि वे पर्यटकों को मौसम के बारे में आवश्यक जानकारी दें और मौसम खराब होने की स्थिति में उन्हें ऊंचाई वाले इलाकों का रुख ना करने की सलाह दें. अगर कोई पर्यटक किसी प्रकार की मुसीबत में पड़ता है तो वह जिला आपदा प्रबंधन के फोन नंबर पर संपर्क कर सकता है. उन्होंने बताया कि आने वाले कुछ दिनों तक जिले में मौसम खराब होने की चेतावनी जारी की गई है.

Read Also-Delhi to Leh Bus : 3 ड्राइवर और 2 कंडक्टर के साथ 30 घंटे में 6 राज्यों का सफर, दिल्ली की गर्मी भी हिमाचल की सर्दी भी

ABOUT THE AUTHOR

...view details