हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Manali Friendship Peak पर फिर शुरू हुई आशुतोष की तलाश, 2022 में लापता हुआ था पर्वतारोही

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 21, 2023, 1:17 PM IST

कुल्लू जिले की पर्यटन नगरी मनाली के फ्रेंडशिप पीक पर एक बार फिर लापता पर्वतारोही आशुतोष की तलाश शुरू की गई है. 10 सदस्यों की एक रेस्क्यू टीम पर्वतारोही की तलाश के लिए रवाना की गई है. आशुतोष नवंबर 2022 में एवलांच की चपेट में आने के बाद से लापता है. (Manali Friendship Peak) (Search Operation for Mountaineer Ashutosh)

Search Operation for Mountaineer Ashutosh Manali Friendship Peak
मनाली फ्रेंडशिप पीक के लिए रेस्क्यू टीम रवाना

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में लापता पर्वतारोही आशुतोष की तलाश एक बार फिर शुरू हो गई है. मनाली के फ्रेंडशिप पीक पर लापता हुए शिमला के पर्वतारोही आशुतोष के लिए एक बार फिर से तलाशी अभियान चलाया जा रहा है. नवंबर 2022 में शिमला का पर्वतारोही आशुतोष मनाली के फ्रेंडशिप पीक पर लापता हो गया था. हालांकि पिछले साल भी पर्वतारोही की तलाशी के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया गया था, लेकिन अभी तक उसका कुछ पता नहीं लग पाया है.

लापता आशुतोष की खोज फिर शुरू: ऐसे में अब अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान द्वारा एक बार फिर लापता पर्वतारोही आशुतोष की तलाश शुरू कर दी गई है. पर्वतारोही की तलाश के लिए 10 सदस्यों की टीम तैयार की गई है. जो कि चंद्रबाला पीक से होकर फ्रेंडशिप पीक पर पहुंचेगी. जहां पर टीम आशुतोष की खोज करेगी. अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान के निदेशक अविनाश नेगी ने बताया कि रेस्क्यू टीम अब रवाना हो गई है और फ्रेंडशिप पीक के दूसरे छोर में तलाशी अभियान चलाया जाएगा. अभी तक लापता पर्वतारोही का कोई सुराग हाथ नहीं लग पाया है.

लापता पर्वतारोही आशुतोष की तलाश फिर शुरू

ये है पूरा मामला: गौरतलब है कि 17 नवंबर 2022 को शिमला का रहने वाला आशुतोष अपने दोस्तों के साथ 17000 फीट की ऊंचाई पर स्थित फ्रेंडशिप पीक पर चढ़ने के लिए गया था. इस दौरान सुबह के समय ही पहाड़ी पर एवलांच की चपेट में आने से आशुतोष लापता हो गया था. हालांकि उस दौरान कई टीमों ने आशुतोष की खोज की थी, लेकिन किसी को भी सर्च ऑपरेशन में सफलता नहीं मिली थी.

ये भी पढ़ें:Avalanche की चपेट में आने से शिमला का पर्वतारोही लापता, रेस्क्यू दल रवाना

एक सप्ताह पहले भी गई थी टीम: वहीं, एक सप्ताह पहले भी 10 सदस्यों की एक रेस्क्यू टीम को आशुतोष को खोजने के लिए फ्रेंडशिप पीक पर भेजा था, लेकिन 5 दिन तक चले सर्च ऑपरेशन में भी पर्वतारोही आशुतोष की कोई जानकारी नहीं मिली. जिसके बाद अब फिर से अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान द्वारा 10 सदस्यों की टीम को फ्रेंडशिप पीक पर भेजा गया है. यह टीम अब अटल टनल धुंधी से चंद्रबाला पीक के नीचे से होकर फ्रेंडशिप पीक के दूसरे छोर में तलाशी अभियान चलाएगी.

मनाली के फ्रेंडशिप पीक पर पर्वतारोही की तलाश शुरू

बर्फ कम होने पर शुरू किया सर्च ऑपरेशन: मिली जानकारी के अनुसार नवंबर 2022 को आशुतोष के लापता होने के 10 दिनों बाद तक उसकी तलाश की गई, लेकिन इस दौरान वहां बर्फबारी का दौर शुरू हो गया. जिसके चलते रेस्क्यू टीम को सर्च ऑपरेशन को रोकना पड़ा. बता दें की पर्यटन नगरी मनाली के फ्रेंडशिप पीक पर 12 महीने बर्फ जमी रहती है. जिसके कारण यहां पर सर्च ऑपरेशन चलाना बेहद मुश्किल है. जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में पहाड़ी पर जमी बर्फ कुछ हद तक कम हुई है. जिसके चलते अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान ने एक बार फिर से लापता पर्वतारोही की तलाश जारी कर दी है.

ये भी पढ़ें:Mountaineer Ashutosh Rescue: हेलमेट मिलने के बाद बंधी पर्वतारोही के मिलने की उम्मीद, तलाश अभियान में तेजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details