हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पीज से ढालपुर के लिए शुरू हुई पैराग्लाइडिंग, CPS सुंदर ठाकुर ने किया शुभारंभ

By

Published : Apr 12, 2023, 3:07 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला कुल्लू में पीज की पहाड़ी से ढालपुर के लिए पैराग्लाइडिंग होनी शुरू हो गई है. जिसका शुभारंभ CPS सुंदर ठाकुर द्वारा किया गया. (new paragliding site in kullu) (paragliding site in kullu).

Paragliding in Dhalpur, new paragliding site in kullu
पीज से ढालपुर के लिए शुरू हुई पैराग्लाइडिंग

पीज से ढालपुर के लिए शुरू हुई पैराग्लाइडिंग

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय के साथ लगते पीज की पहाड़ी से अब ढालपुर के लिए पैराग्लाइडिंग होनी शुरू हो गई है. वहीं, इस पैराग्लाइडिंग का शुभारंभ CPS सुंदर ठाकुर के द्वारा किया गया. CPS सुंदर ठाकुर ने कहा कि जिला कुल्लू में अब एक और साइट से पैराग्लाइडिंग की जाएगी और युवाओं को भी यहां पर रोजगार मिलेगा. इसके अलावा कुल्लू शहर में भी पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी.

सीपीएस सुंदर ठाकुर ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दशहरा उत्सव के बाद यहां पर एक अंतरराष्ट्रीय पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा. जिसमें देश-विदेश से आए पैराग्लाइडर भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि यह पैराग्लाइडिंग साइट देश की उम्दा साइटों में से एक होगी. इससे जहां यहां के पर्यटन को पंख लगेंगे. वहीं, यहां के युवाओं को भी रोजगार मिलेगा.

वहीं, कुल्लू को पर्यटन की दृष्टि से पूरी तरह से उभारा जा रहा है और हर क्षेत्र में हर सुविधा मुहैय्या करवाई जाएगी जो आधुनिक होगी. इसके अलावा मणिकर्ण घाटी के अलावा लग घाटी सहित तमाम कुल्लू में पर्यटन को विकसित किया जा रहा है, ताकि यहां के युवा रोजगार कमा सके. उन्होंने कहा कि भुंतर शहर कुल्लू का प्रवेश द्वार है. इसके सौन्दर्यकरण के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं और यहां सुंदर घाट में देवी-देवताओं के अलावा स्थानीय लोग व पर्यटक भी स्नान कर सकेंगे.

ढालपुर के लिए पैराग्लाइडिंग का शुभारंभ CPS सुंदर ठाकुर के द्वारा किया गया.

पैराग्लाइडिंग करने पहुंची महिला से डोगरा ने बताया कि कुल्लू के युवाओं को अब ढालपुर में ही पैराग्लाइडिंग की सुविधा मिलेगी और इससे युवाओं को रोजगार भी मिलेगा. यहां पर सीपीए सुंदर ठाकुर के प्रयास रंग लाए हैं और अब पीज़ से ढालपुर के लिए पैराग्लाइडिंग शुरू हो गई है.

पीज पैराग्लाइडिंग साइट पर बनेगा बड़ा कॉम्प्लेक्स: CPS सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि पीज पैराग्लाइडिंग साइट पर एक बड़ा कॉम्प्लेक्स का निर्माण होगा. जिसमें सभी सुविधाएं होंगी. उन्होंने कहा कि इस साइट को इंप्रूव किया जाएगा और एक साथ कई उड़ाने भरी जाएगी. गौर रहे कि जिला कुल्लू में सोलंग नाला, कोठी, मझच, डोभी, रायसन, नांगाबाग, गड़सा में पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है और इससे 2000 से अधिक युवा जुड़े हुए हैं. कुल्लू मनाली आने वाले पर्यटक यहां पैराग्लाइडिंग कभी नहीं भूलते हैं.

Read Also-NEW DELHI: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर से मिले PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह, इंटरनेशनल शूटिंग रेंज के लिए मांगी मदद

ABOUT THE AUTHOR

...view details