हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kullu Landslide: खलाड़ा नाला में भूस्खलन, सड़क पर गिरी बड़ी-बड़ी चट्टानें, 12 पंचायतों का कटा संपर्क

By

Published : May 4, 2023, 5:59 PM IST

कुल्लू जिला में भारी बारिश के चलते बीती रात खलाड़ा नाला में पहाड़ी से भूस्खलन हुआ. जिसके बाद पहाड़ी से बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर गिरी और सड़क मार्ग बाधित हो गया. इस भूस्खलन के चलते 12 पंचायतों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग के अनुसार शाम तक सड़क मार्ग को एकतरफा वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा.

Landslide in Khalada Nala of Kullu.
कुल्लू के खलाड़ा नाला में पहाड़ी से हुआ भूस्खलन.

कुल्लू: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बारिश जहां तबाही मचा रही है. वहीं, जिला कुल्लू में भी बीते दिनों हुई लगातार भारी बारिश के कारण जिले की आधा दर्जन सड़के प्रभावित हुई हैं और वाहनों की आवाजाही के लिए बंद हो गई हैं. ताजा मामले में बीती रात के समय जिला कुल्लू मुख्यालय के साथ लगते खलाड़ा नाला में पहाड़ी से भूस्खलन हुआ. जिसके चलते लग घाटी की 12 पंचायतों का संपर्क पूरी तरह से कट गया है.

'पहाड़ी से गिरी बड़ी चट्टानें, सड़क को हुआ नुकसान': वहीं, सूचना मिलते ही लोक निर्माण विभाग की मशीनरी भी मलबा हटाने में जुट गई है. लेकिन पहाड़ी से काफी संख्या में बड़ी-बड़ी चट्टानें सड़क पर आ गिरी हैं. जिसके चलते सड़क को भी खासा नुकसान हुआ है. लग घाटी और महाराजा कोठी की ओर जाने वाले सड़क मार्ग बंद होने के चलते दोनों और वाहनों का लंबा जाम लग गया है, तो वहीं पुलिसकर्मी भी मौके पर तैनात हो गए हैं.

खलाड़ा नाला में भूस्खलन से सड़क को भी हुआ खासा नुकसान.

'शहर में मूलभूत जरुरी चीजों का पहुंचना भी हुआ असंभव': इसके अलावा लग घाटी से कुल्लू शहर आने वाले दूध और सब्जी की सप्लाई भी वीरवार को शहर नहीं पहुंच पाई. जिस कारण लोगों बहुत ही परेशान हैं. स्कूल कॉलेज, ऑफिस आने वाले लोगों को भी अपनी जान खतरे में डालकर रास्ते को पार करना पड़ा. बीते दिन हुई भारी बारिश के चलते जहां आधा दर्जन सड़क मार्ग अभी भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़े हुए हैं. वहीं, खलाड़ा नाला में हुए भूस्खलन के चलते महाराजा कोठी और लग घाटी की ओर जाने वाले लोग भी अब परेशानी में पड़ गए हैं.

कुल्लू के खलाड़ा नाला में भूस्खलन.

'शाम तक बहाल होगा एकतरफा रास्ता': हालांकि जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग की टीम सड़क बहाली के काम में जुटे हुए हैं. लेकिन दोपहर तक सड़क मार्ग वाहनों की आवाजाही के लिए बहाल नहीं हो पाया था. ऐसे में घाटी के लोगों की चिंता बढ़ गई है कि अगर शाम तक रास्ता बहाल नहीं हुआ तो वह किस तरह से अपने घरों तक पहुंच पाएंगे. डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि लोक निर्माण विभाग की मशीनरी मौके से मलबा हटाने के कार्य में जुट गई है और शाम तक सड़क मार्ग को एकतरफा वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा. वहीं, मौसम साफ होने के बाद यहां पर सड़क की स्थिति को सुधारने की दिशा में भी काम शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:मंडी में बारिश से बिगड़े हालात, लड़भड़ोल में रिहायशी मकान हुआ जमींदोज

ABOUT THE AUTHOR

...view details