हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kullu Seat Result: कुल्लू सीट पर सुंदर ठाकुर जीते, भाजपा के नरोत्तम हारे, यहां देखें किसे मिले कितने मत

By

Published : Dec 8, 2022, 8:56 AM IST

Updated : Dec 8, 2022, 5:19 PM IST

कुल्लू जिले की कुल्लू विधानसभा सीट पर मतगणना (HP Poll Result 2022) पूरी हो चुकी है. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर ठाकुर ने जीत दर्ज की है. यहां देखें किसे मिले कितने वोट...

Kullu Seat Result
Kullu Seat Result

कुल्लू:कुल्लू जिले की कुल्लू विधानसभा सीट पर मतगणना (HP Poll Result 2022) पूरी हो चुकी है. इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर ठाकुर ने जीत दर्ज की है. कांग्रेस प्रत्याशी सुंदर ठाकुर को 29,413 वोट मिले हैं. जबकि भाजपा प्रत्याशी नरोत्तम ठाकुर को कुल 25493 वोट मिले हैं. कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में इस बार नाटकीय ढंग से जहां भाजपा के वरिष्ठ नेता महेश्वर सिंह का टिकट काट दिया गया था. तो वहीं, आजाद प्रत्याशी के तौर पर राम सिंह ने भी चुनावी मैदान में उतर कर खूब प्रचार किया था. ऐसे में भाजपा को महेश्वर सिंह का टिकट काटने का भी नुकसान भी इस चुनाव में उठाना पड़ा.(Himachal election 2022).

बता दें कि कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में पहले भाजपा ने महेश्वर सिंह को टिकट दिया था, लेकिन बाद में उनका टिकट काट दिया और सेवानिवृत्त शिक्षक नरोत्तम ठाकुर को चुनावी मैदान में उतारा था. कांग्रेस की ओर से यहां पर वर्तमान विधायक सुंदर ठाकुर को दोबारा चुनावी मैदान में उतारा गया था. भाजपा में टिकट न मिलने के चलते राम सिंह ने नाराज होकर आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनावी ताल ठोकी थी.

कौन है नरोत्तम ठाकुर: यूं तो नरोत्तम ठाकुर भाजपा के कार्यकर्ता रहे हैं, पर वो लंबे समय से आरएसएस से भी जुड़े रहे हैं. 55 वर्षीय नरोत्तम ठाकुर का ये पहला चुनाव है. उन्होंने MA और M.Phil तक की पढ़ाई की है. कुल्लू विधानसभा सीट से महेश्वर सिंह का टिकट काटकर भाजपा ने नरोत्तम पर दांव खेला है.

कौन है सुंदर ठाकुर: सुंदर ठाकुर कुल्लू विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक है. 57 वर्षीय सुंदर ठाकुर का ये तीसरा चुनाव है. 2012 में उन्होंने पहला चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. पेशे से सुंदर ठाकुर एक व्यवसायी हैं.

2017 के नतीजे:पिछली बार के विधानसभा चुनाव में कुल्लू सीट पर भाजपा को जित मिली थी. 2017 के चुनाव में भाजपा के महेश्वर सिंह ने इस सीट पर कब्जा किया था.

इस बार 6 उम्मीदवार मैदान में: कुल्लू सीट पर इस बार कुल 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. बीजेपी कांग्रेस के अलावा सीपीआई(एम) और आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में थे. इसके अलावा दो निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी चुनाव लड़ा था. भाजपा से नरोत्तम सिंह, कांग्रेस से सुंदर सिंह ठाकुर, सीपीआई(एम) से होतम सिंह, आम आदमी पार्टी से शेर सिंह और इस बार राम सिंह और लोता राम ठाकुर निर्दलीय चुनाव लड़ रहे थे.

Last Updated : Dec 8, 2022, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details