हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Kullu Pipal Fair 2023: देवता गौहरी का हुआ आगमन, 15 युवतियों ने किया कैटवॉक

By

Published : Apr 29, 2023, 9:57 AM IST

कुल्लू में पीपल मेले का का आगाज हो गया. जहां स्थानीय देवता गौहरी स्थाई शिविर पहुंचे,वहीं, शुक्रवार रात को 15 युवतियों ने क्वीन बनने के लिए कैटवॉक किया. मेले का समापन कल यानी 30 अप्रैल को होगा. (Queen Competition in Kullu)

Queen Competition in Kullu
Queen Competition in Kullu

कुल्लू:जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर मैदान में शुक्रवार से पीपल मेले का शुभारंभ हो गया. स्थानीय देवता गौहरी के आगमन के साथ ही यह मेला आज और कल यानी 30 अप्रैल रविवार तक मनाया जाएगा. वहीं शाम को सांस्कृतिक संध्या का आयोजन भी ढालपुर के कला केंद्र में किया जाएगा.पहले दिन सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ सीपीएस सुंदर ठाकुर ने किया, जिसमें जिला कुल्लू के कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी.

देवता गौहरी अस्थाई शिविर पहुंचे:वहीं, शुक्रवार दोपहर को देवता गोहरी अपने मंदिर से ढालपुर मैदान अपने अस्थाई शिविर पहुंचे. वहीं ,ढोल नगाड़ों की थाप पर देव प्रक्रिया को भी पूरा किया गया. इसके अलावा ढालपुर मैदान मेले के लिए बाहरी राज्यों से व्यापारियों ने भी अपनी दुकानें लगाई हुई हैं.वहीं, नगर परिषद कुल्लू पीपल मेले के अवसर पर खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन कर रहा है. मेले में साफ-सफाई को लेकर 30 अतिरिक्त सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है.

कुल्लू की युवतियों ने किया कैटवॉक: पीपल मेले में इस साल जिला कुल्लू के रहने वाली युवतियों को क्वीन बनने का मौका देने के लिए स्प्रिंग क्वीन प्रतियोगिता भी कल यानी 28 अप्रैल से शुरू हो गई. इस दौरान 15 युवतियों ने कैटवाक किया. आज भी युवतियां कैटवॉक करेंगी. कल यानी 30 अप्रैल को फाइनल मुकाबला होगा. युवतियो के चयन के लिए नगर परिषद कुल्लू ने समिति का गठन किया था. उसके बाद युवतियों के ऑडिशन लिए गए.

आज मनाली विधायक भुवनेश्वर गौड़ रहेंगे मौजूद: नगर परिषद कुल्लू के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने बताया कि आज दूसरे दिन मनाली के विधायक भुवनेश्वर गौड़ मुख्य अतिथि होंगे. वहीं, समापन के दिन यानी रविवार को सीपीएस गोकुल बुटेल राज्य स्तरीय पीपल मेले का समापन करेंगे. वहीं, देवता गोहरी का आशीर्वाद लेने पहुंचे सीपीएस सुंदर ठाकुर ने कहा कि बीते कुछ सालों से अब पीपल मेले का स्तर बढ़ा और यहां पर बाहरी राज्यों से व्यापारी भी व्यापार के लिए पहुंच रहे हैं. प्रदेश सरकार मेले को और बेहतर किस तरह से मनाया जाए, इस दिशा में काम करेगी.

ये भी पढ़ें :कुल्लू में इस साल भी नहीं मनाया गया पीपल मेला, निभाई गई देव परंपराएं

ABOUT THE AUTHOR

...view details