हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू में ठंडे बस्ते में पड़ी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की योजना, कैसे पूरा होगा ग्रीन स्टेट का सपना ?

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 15, 2023, 2:07 PM IST

Electric Charging Station Scheme: कुल्लू में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की योजना ठंडे बस्ते में पड़ गई है. जिले में 17 जगहों पर इलेक्ट्रिक स्टेशन लगाए जाने हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ एक स्टेशन ही स्थापित हो पाया है. कई जगहों पर वन विभाग से एफसीए की अनुमति नहीं मिला है. विभाग ने प्रक्रिया पूरी करने का काम शुरू कर दिया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश को ग्रीन स्टेट बनाने की दिशा में हिमाचल सरकार लगातार काम कर रही है. ताकि गाड़ियों का प्रदूषण कम हो सके. इसके लिए पूरे प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. वहीं, इलेक्ट्रिक गाड़ियों की चार्जिंग के लिए पूरे प्रदेश में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने की भी योजना है. ऐसे में जिला कुल्लू में भी इलेक्ट्रिक स्टेशन लगाने की योजना है, लेकिन अभी तक औपचारिकताएं पूरी नहीं होने के कारण यह इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित नहीं हो पाए हैं.

जिला कुल्लू में परिवहन विभाग द्वारा 17 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाने हैं, जिनमें अभी तक ढालपुर में ही आरटीओ कार्यालय के बाहर एक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है. अन्य जगहों पर यह काम अभी तक अधर में लटका हुआ है. जिला कुल्लू के मुख्यालय ढालपुर में क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय के बाहर एक अस्थाई चार्जिंग स्टेशन शुरू किया गया है. जबकि दो अन्य जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए भूमि परिवहन विभाग के नाम हो गई है.

जिला कुल्लू में 15 ऐसी जगह है, जहां पर अभी तक कुछ मामलों में एनओसी नहीं मिल पाई है. वहीं, कुछ मामलों में वन विभाग से एफसीए की अनुमति लेना बाकी है. जिस कारण जिला कुल्लू में यह मामला फिलहाल अधर में लटका हुआ है. ऐसे में अगर जल्द ही चार्जिंग स्टेशन स्थापित नहीं हुए तो प्रदेश सरकार का ग्रीन स्टेट बनाने का सपना अधर में लटक जाएगा.

कुल्लू में ठंडे बस्ते में पड़ी इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन की योजना

जिला कुल्लू में इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो अभी तक मात्र दो इलेक्ट्रिक वाहन ही परिवहन विभाग के पास रजिस्टर्ड हुए हैं. सरकार द्वारा अब ई-टैक्सी को भी बढ़ावा दिया जा रहा है. ताकि बेरोजगार युवा ई-टैक्सी के माध्यम से अपना गुजर बसर कर सके. ऐसे में पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों को देखकर लोग भी इलेक्ट्रिक वाहनों के खरीद कर रहे हैं, लेकिन चार्जिंग स्टेशन ना होने के चलते दिक्कतें बढ़ रही है. जिला कुल्लू में इलेक्ट्रिक स्कूटी तो लोगों द्वारा ली गई है, लेकिन बड़े वाहनों के लिए लोग अभी भी चार्जिंग स्टेशन का इंतजार कर रहे हैं.

कुल्लू जिला में परिवहन विभाग द्वारा 17 जगह पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाने हैं. जिनमें विश्राम गृह बजौरा, लग्जरी बस अड्डा मनाली, बस अड्डा पतलीकूहल, बस अड्डा कुल्लू, नेचर पार्क बबेली, पशु मैदान कुल्लू, सियाल बिहाल मनाली, बंदरौल, बजौरा, बंजार के मंगलौर, बीनी, घियागी, सैंज, लारजी, आनी में आठ जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने हैं.

वहीं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजेश भंडारी ने बताया कि "चार्जिंग स्टेशन के लिए अभी तक दो जगह की भूमि परिवहन विभाग के नाम हो गई है. बाकी अन्य पर काम चल रहा है. इसके बारे में प्रदेश सरकार को भी अवगत करवाया गया है. जल्द ही बाकी जगह पर भी अनुमति हासिल कर ली जाएगी."

ये भी पढ़ें:अब सिरमौर में भी चार्ज हो सकेंगे इलेक्ट्रिक वाहन, इन 12 जगहों पर लगेंगे कमर्शियल चार्जिंग स्टेशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details