हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

50% Off On Hotels In Manali: होटलों में बंपर डिस्काउंट, सड़कों की खराब हालत के कारण ठप हुआ होटल व्यवसाय

By

Published : Aug 4, 2023, 6:50 PM IST

Updated : Aug 4, 2023, 7:40 PM IST

हिमाचल प्रदेश में आपदा के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है पर्यटन कारोबार. ऐसे में अब पर्यटन निगम के द्वारा भी मंदी की मार को देखते हुए सैलानियों को 50% की छूट दी जा रही है. वहीं, मनाली के कई होटल भी 40% से लेकर 50% तक की छूट दे रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

kullu manali tourist
सांकेतिक तस्वीर.

कुल्लू/मनाली: हिमाचल प्रदेश में बरसात के मौसम में जहां सड़कें सबसे अधिक प्रभावित हुई हैं. वहीं, सड़कों के साथ प्रदेश का पर्यटन कारोबार भी इसकी चपेट में आया है. ऐसे में पूरे प्रदेश में सड़कों की बहाली के लिए सरकार के द्वारा कार्य किया जा रहा है. वहीं, अब सड़कों की बहाली होते ही प्रदेश का पर्यटन कारोबार भी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा है.

जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली की बात करें तो यहां पर भी जुलाई माह में आई बाढ़ के चलते कुल्लू से मनाली तक कई जगह पर सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुई है. ऐसे में यहां पर मलबा डालकर वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी गई है और अब सैलानी भी एक बार फिर से मनाली की वादियों में घूमते हुए नजर आ रहे हैं. सैलानी मनाली की ओर आकर्षित हो सके इसके लिए भी पर्यटन निगम की ओर से सैलानियों को अपने होटलों में 50% तक की छूट दी जा रही है. वहीं, अन्य होटल संचालक भी अब सैलानियों को आकर्षक पैकेज देने में जुट गए हैं, ताकि जुलाई माह में जो पर्यटन कारोबार को नुकसान हुआ है उसकी भरपाई भी की जा सके.

मनाली में पर्यटन निगम और निजी होटल दे रहे 50 प्रतिशत डिस्काउंट.

बीते कुछ दिनों से घाटी में मौसम साफ चल रहा है और ऐसे में सड़क बहाली का कार्य भी तेज गति से हो रहा है. अब पर्यटन कारोबारी को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर से मनाली में सैलानियों की वापसी होगी और यहां पर विभिन्न पर्यटन स्थलों में भी रौनक लौट आएगी. गौर रहे कि ब्यास नदी में आई बाढ़ के चलते मनाली में पर्यटन कारोबार बुरी तरह से ठप हो गया. वहीं, यहां पर हजारों पर्यटक भी फंस गए थे. जिन्हें सुरक्षित बाहर निकाला गया. ऐसे में यहां पर पर्यटकों की संख्या बिल्कुल ना के बराबर थी और मनाली का माल रोड भी सुना पड़ा हुआ था.

अब पर्यटन निगम के द्वारा भी मंदी की मार को देखते हुए सैलानियों को 50% की छूट दी जा रही है. वहीं, मनाली के कई होटल भी 40% से लेकर 50% तक की छूट दे रहे हैं, लेकिन उसके बाद भी 90 प्रतिशत होटल खाली चल रहे हैं. पर्यटन नगरी मनाली के रोहतांग दर्रा की बात करें तो यहां पर अब पर्यटन सीजन के दौरान रोजाना 1000 से अधिक गाड़ियां दर्रे की और जा थी, लेकिन अब यहां पर गाड़ियों की संख्या मात्र 5 या 10 रह गई है. वहीं, पर्यटन विभाग की ऑनलाइन साइट पर भी परमिट की मांग बहुत कम रह गई है.

मनाली के 90 प्रतिशत होटल खाली चल रहे हैं.

होटल एसोसिएशन मनाली के उपाध्यक्ष रोशन ठाकुर ने बताया कि अब मनाली की सड़कें खुल गई और पर्यटक भी यहां पर आने लगे हैं. कई होटलों में मंडी की मार को देखते हुए सैलानियों को आकर्षक पैकेज भी दिए जा रहे हैं और सैलानी भी इसकी और आकर्षित हो रहे हैं. उम्मीद है कि सितंबर माह में मनाली का पर्यटन कारोबार पटरी पर लौट आएगा. वहीं, पर्यटन निगम के उप महाप्रबंधक बीएस ओकटा का कहना है कि निगम के होटलों में इन दिनों 50 फीसदी की छूट दी जा रही है, ताकि यहां पर सैलानियों की संख्या बढ़ सके. ऐसे में निगम प्रबंधन के द्वारा सैलानियों को अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है.

ये भी पढ़ें-हिमाचल टूरिज्म के होटलों में इन जिलों की फेमस धाम का घुलेगा जायका, सैलानियों को एक ही जगह परोसे जाएंगे टेस्टी व्यंजन

Last Updated : Aug 4, 2023, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details