हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

35 दिनों से लापता गाजियाबाद के अभिनव का मिला शव, मणिकर्ण में पार्वती नदी में मिली डेड बॉडी

By

Published : Feb 5, 2023, 7:27 PM IST

Updated : Feb 5, 2023, 8:06 PM IST

शनिवार को कुल्लू पुलिस की टीम ने पार्वती नदी से एक युवक का शव बरामद किया था जिसकी शिनाख्त कर ली गई है. शव गाजियाबाद के रहने वाले अभिनव मिंगवाल का है जो पिछले 35 दिनों से लापता था. (Abhinav Mingwal dead Body recovered) (missing Abhinav Mingwal)

dead Body of missing Abhinav Mingwal recovered
dead Body of missing Abhinav Mingwal recovered

कुल्लू:जिला कुल्लू की मणिकर्ण घाटी के डूंगरा में शनिवार को कुल्लू पुलिस की टीम ने पार्वती नदी से एक युवक का शव बरामद किया था. तो वहीं अब शव की पहचान हो गई है. शव गाजियाबाद के रहने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर अभिनव मिंगवाल का था. वहीं परिजनों ने भी अब इसकी शिनाख्त कर ली है. पानी में शव की हालत खराब हो गई थी जिसके चलते अब शव का पोस्टमार्टम नेरचौक मेडिकल कॉलेज में किया जाएगा.

पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंपा जाएगा शव: पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मृतक का शरीर फूल गया है और चमड़ी खराब होने लगी है. जिस कारण क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के शव गृह में पोस्टमार्टम नहीं हो पाया. ऐसे में पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम करने के लिए मेडिकल कॉलेज नेरचौक भेज दिया है और परिजन भी कुल्लू से नेरचौक के लिए रवाना हो गए हैं. लिहाजा नेरचौक में पोस्टमार्टम करने के बाद शव को परिजनों को सौंपा जाएगा.

35 दिनों से लापता अभिनव का शव मिला

डूंगरा में पार्वती नदी में मिला था शव: अभिनव मिंगवाल 35 दिन पहले 31 दिसंबर की रात को घाटी से रहस्यमय परिस्थिति में लापता हुआ था. एक महीना चले सर्च अभियान के बाद भी अभिनव का कोई अता पता नहीं लग रहा था. लेकिन शनिवार को घाटी के डूंगरा में पार्वती नदी में एक शव मिला था, जिसकी काफी सारी चीजें अभिनव मिंगवाल से मैच हो रही थी. ऐसे में पुलिस ने शव की शिनाख्त के लिए मिंगवाल के परिजनों को सूचना दी. परिजन बीती रात 2 बजे कुल्लू पहुंचे और उन्होंने शव की शिनाख्त अभिनव मिंगवाल के रूप में की.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद चलेगा मौत के कारण का पता:थाना प्रभारी कुल्लू कुलवंत सिंह के अनुसार, प्राथमिक जांच में लगा रहा है कि अभिनव की पांव फिसलने के कारण नदी में गिर कर मौत हुई होगी. परंतु मौत के सही कारणों का पता पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही चलेगा. पुलिस मामले की जांच कर रही है, जो भी पहलू सामने आएंगे. पुलिस उसके आधार पर आगे की कार्रवाई अमल में लाएगी.

31 दिसंबर को लापता हुआ था अभिनव:गौर रहे कि 27 वर्षीय अभिनव मिंगवाल निवासी साहिबाबाद, उत्तर प्रदेश 31 दिसंबर 2022 से लापता था. वह कुल्लू के कसोल में कटागला से शाम के समय अपने दोस्तों के साथ न्यू ईयर पार्टी मनाने जंगल की तरफ गया था, लेकिन अभिनव वहां से लौटकर नहीं आया. कार्यक्रम के अनुसार उसे 2 जनवरी को वापस अपने घर पहुंचना था, लेकिन 31 दिसंबर की रात डेढ़ बजे से उसका फोन बंद था. उसी समय आखिरी बार उसकी परिजनों से बात हुई थी, लेकिन उसके बाद उससे कोई संपर्क नहीं हो पाया. अभिनव के लापता होने की सूचना परिजनों ने कुल्लू थाने में दी. शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने घाटी में सर्च ऑपरेशन चलाया, लेकिन अभिनव का सुराग नहीं लगा. बेटे की आस में पिता दिगंबर सिंह मिंगवाल बीते एक महीने से हिमाचल प्रदेश में जंगल की खाक छानते रहे. पुलिस, डॉग स्क्वाड और SIT टीमें खाली हाथ थी. उस रात पार्टी में मौजूद रहे 20 से ज्यादा युवक-युवतियों से भी पूछताछ की गई, लेकिन कुछ पता नहीं चला. आखिरकार अभिनव का 4 फरवरी को नदी में शव मिला. अब पुलिस यह जानने में जुटी है कि आखिर अभिनव की मौत कैसे और कब हुई.

ये भी पढ़ें:ऊना में 2 सड़क हादसों में 2 लोगों की मौत, एक युवक ने की आत्महत्या

Last Updated :Feb 5, 2023, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details