हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भारी भूस्खलन के चलते मनाली-लेह सड़क मार्ग बंद, 30 यात्रियों का किया गया रेस्क्यू

By

Published : Jun 17, 2021, 10:17 AM IST

Updated : Jun 17, 2021, 1:36 PM IST

मनाली-लेह सड़क मार्ग के बारालाचा के पास सड़क पर भारी भूस्खलन हुआ है. इसके चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है. लाहौल-स्पीति पुलिस के द्वारा दारचा से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा जा रहा है. ग्राम्फु-काजा सड़क पर फंसे लोगों को भी प्रशासन और पुलिस की टीम ने रेस्क्यू कर लिया है.

फोटो
फोटो

लाहौल-स्पीति:जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति में बुधवार से ही बारिश का दौर जारी है. इसके चलते जगह-जगह भूस्खलन भी हुआ है. देर रात हुई बारिश के चलते मनाली-लेह सड़क मार्ग भी बंद हो गया. मनाली-लेह सड़क मार्ग के बारालाचा के पास सड़क पर भारी भूस्खलन हुआ है. जिसके चलते सड़क वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद हो गई है. दारचा से आगे किसी भी वाहन को नहीं भेजा जा रहा है. कई यात्री भी सड़क पर ही फंस गए.

सड़क पर वाहनों की आवाजाही बाधित

बुधवार शाम के समय काजा मार्ग पर भी पहाड़ी से पत्थर गिरने के चलते सड़क पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई थी. काजा सड़क पर 3 बाइक और 11 एलएमवी भूस्खलन के कारण ग्राम्फू जंक्शन से 8 किमी आगे फंसे हुए थे. यह वाहन लोसर से आ रहे थे. जिसमें 5 बच्चों समेत करीब 30 यात्री सवार थे. इसके बाद बीआरओ की मशीनरी मौके पर भेजी गई. कुल तीन जगहों पर भूस्खलन की घटनाएं घटी है.

पुलिस ने 30-35 यात्रियों का किया रेस्क्यू

यात्रियों को जल्द से जल्द बचाने के लिए एक बीआरओ, पुलिसकर्मियों, स्वयंसेवकों को टिप्पर, 5 जिप्सी और 1 बोलेरो कैंपर के साथ घटनास्थल पर भेजा गया. पुलिस की संयुक्त रेस्क्यू टीम और राजा घेपन रेस्क्यू टीम ने देर रात करीब 12:30 बजे 30-35 यात्रियों को रेस्क्यू किया.

कुछ यात्री मनाली गए, शेष को पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस और आसपास के होटलों में ठहराया गया. एसपी लाहौल-स्पीति मानव वर्मा ने बताया कि सड़क अभी भी भूस्खलन के कारण बंद है. वाहनों की आवाजाही को रोक दिया गया है. सड़क बहाल होते ही वाहनों को आगे भेजा जाएगा.

ये भी पढ़ें:ट्विटर की मनमर्जी पर अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान, कहा: कोई कानून से ऊपर नहीं

Last Updated : Jun 17, 2021, 1:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details