हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बंजार में 4 मामलों में 12 हजार 854 अफीम के पौधे किए नष्ट, खेती करने वालों पर NDPS एक्ट के तहत मामला दर्ज

By

Published : Mar 27, 2023, 3:52 PM IST

जिला कुल्लू के बंजार में पुलिस ने 4 अलग-अलग मामलों में हजारों की संख्या में अफीम के पौधों को नष्ट किया है. इसके साथ ही जिन लोगों के खेतों में अफीम की ये अवैध खेती होती है उनपर भी पुलिस शिकंजा कस रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Opium cultivation in Banjar
अफीम के पौधे.

कुल्लू:जिला कुल्लू में नशा तस्कर पर कुल्लू पुलिस की कार्रवाई जहां लगातार जारी है. वहीं, अब नशे की खेती करने वालों पर भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में जिला कुल्लू के उपमंडल बंजार में पुलिस की टीम ने खेतों में उगाई गई अफीम की खेती को नष्ट किया है. इसके साथ ही खेत के मालिकों पर भी कानूनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. पुलिस की टीम ने 4 जगहों पर अफीम की खेती को नष्ट किया है.

बंजार पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पहला मामला चिपनी गांव में पेश आया. जहां पर पुलिस की टीम ने स्थानीय निवासी केवल राम खेत से 1225 अफीम के पौधे नष्ट किए. वहीं, कुछ पौधों को सेंपल के तौर पर रख लिया है. वहीं, दूसरा मामला मझातन गांव में पेश आया. जहां पर स्थानीय निवासी प्रताप के 5 बिस्वा खेतों में अफीम के 2120 पौधे नष्ट किए.

तीसरा मामला साथ लगते इलाके में पेश आया जहां पर पुलिस की टीम ने एक खेत से 4509 अफीम के पौधे नष्ट किए गए. इसके अलावा चौथे मामले में भी अज्ञात व्यक्ति के द्वारा एक खेत में 5000 अफीम के पौधों की खेती की गई थी. जिसे पुलिस के द्वारा नष्ट कर दिया गया है. वहीं, यह अफीम किस व्यक्ति के खेत में उगाई गई थी इसके बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिल पाई है. ऐसे में पुलिस की टीम ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है और इस भूमि की निशानदेही करने के बाद भूमि मालिक पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी तथा मामला भी दर्ज किया जाएगा.

SP कुल्लू साक्षी वर्मा ने बताया कि पुलिस अफीम की खेती को नष्ट करने में जुट गई है और राजस्व विभाग की मदद से खेती करने वालों की भी जानकारी जुटाई जा रही है, ताकि उन पर भी एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जा सके.

Read Also-अफीम की खेती पर नजर रखने के लिए तैनात हुआ ड्रोन, उच्च तकनीक के कैमरे से रहेगी पैनी नजर

ABOUT THE AUTHOR

...view details