हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

शीतलहर के बीच किन्नौर में जल संकट, कोसों दूर से पानी ढोने के मजबूर रिकांगपिओवासी

By

Published : Jan 21, 2020, 7:08 PM IST

किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में इन दिनों हजारों लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. भारी ठंड के बीच पाइपें जाम होने से लोगों को पीने के पानी की सप्लाई नहीं मिल रही है. ऐसे में लोगों को प्राकृतिक जल स्त्रोतों पर निर्भर होना पड़ रहा है.

Water problem in Rekong Peo Kinnaur
Water problem in Rekong Peo Kinnaur

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में इन दिनों हजारों लोग पानी की किल्लत से जूझ रहे हैं. भारी ठंड के बीच पाइपें जाम होने से लोगों को पीने के पानी की सप्लाई नहीं मिल रही है. ऐसे में लोगों को प्राकृतिक जल स्त्रोतों पर निर्भर होना पड़ रहा है.

रिकांगपिओ वासियों की मुश्किलें यहीं खत्म नहीं होती. जल स्त्रोतों में पानी तो है, लेकिन उसे लाने के लिए उन्हें कई किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा है. पिछले 21 दिनों से ये लोग पीने का पानी कई किलोमीटर दूर से ढो रहे हैं. इसके लिए उन्हें वाहनों का सहारा भी लेना पड़ रहा है.

वीडियो.

बर्फबारी अधिक होने की सूरत में इस दौरान वाहनों के फिसलने का खतरा भी बना रहता है. शहर के समीप एकमात्र प्राकृतिक जलस्त्रोत दोनालू के समीप है, जिसमें दिनभर पानी भरने के लिए लंबी लाइन लगी रहती है.

शीतलहर के बीच किन्नौर में जल संकट

बता दें कि जिला में पिछले 21 दिनों से पीने के पानी की समस्या चल रही है. लोगों द्वारा इस बारे में कई बार प्रशासन को अवगत करवाया गया है, लेकिन प्रशासन की ओर से भी अभी तक पानी की सप्लाई सुचारू नहीं की जा सकी है.

हालांकि प्रशासन की तरफ से टेंकरो से पूरे रिकांगपिओ में पीने का पानी दिया जा रहा था, लेकिन अब बर्फबारी होने के बाद एक बार फिर ये सप्लाई रुक गई है जिस वजह से लोगों को दोनालू से पीने का पानी लाना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में भाजपा शासित राज्यों की PM मोदी के साथ बैठक, CM जयराम ने पेश की विकास रिपोर्ट

Intro:किन्नौर न्यूज़।

रिकांगपिओ निवासी वाहनो में भरकर ला रहे पानी,21 दिनों से पीने के पानी की समस्या।

किन्नौर-जनजातीय जिला किन्नौर के मुख्यालय रिकांगपिओ में इन दिनों हज़ारो लोग पानी के नल झमने के कारण स्थानीय लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते अब लोगो ने वाहनो में पानी भरकर लाना शुर कर दिया है और ऐसे में भी वाहनो के टायर फिसलने से दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।





Body:जिला मुख्यालय रिकांगपिओ में बीते 21 दिनों से लोगो को पीने के पानी की समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है ऐसे में सरकारी व निजी कर्मचारियों को पानी की समस्या के चलते नहाने धोने को भी कई दिक्कते आ रही है वही रिकांगपिओ क्षेत्र में लोगो को एकमात्र प्राकृतिक जलस्त्रोत दोनालू समीप है जिसमे भी दिन भर लम्बी लम्बी कतारे लगी होती है और एक वक्त का ही पानी भरने को मिल रहा है।





Conclusion:बता दे कि जिला में इतना लंबे समय तक पानी के नल झमने की शिकायत आई है ऐसे में लोगो को अब एक एक बूंद के लिए कई किलोमीटर दूर तक जाकर अपने वाहनो में पीने का पानी भरकर लाना पड़ रहा है हालांकि प्रशासन की तरफ से टेंकरो से रिकांगपिओ में पीने का पानी दिया जा रहा था लेकिन अब बर्फभारी में पानी के टेंकरो के टायर फिसलने से लोगो को दूर जाकर पानी भरना पड़ा रहा है

ABOUT THE AUTHOR

...view details