हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में सतलुज का जलस्तर बढ़ा, जल विद्युत परियोजना का बांध निर्माण बाधित, कार्य स्थल को नुकसान

By

Published : Jun 24, 2023, 9:48 AM IST

किन्नौर जिले के पोवारी में सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ने से जल विद्युत परियोजना के बांध निर्माण कार्य स्थल को नुकसान पहुंचा. फिलहाल साइड पर काम को रोक दिया गया है. साथ ही मजदूरों को भी कार्य स्थल से हटा लिया गया है. पढ़िए पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

किन्नौर: जनजातीय जिला किन्नौर के पोवारी के पास सतलुज नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे निर्माणाधीन जल विद्युत परियोजना के कार्य स्थल पर सतलुज का जलस्तर दो गुना हो चुका है. ऐसे में जल विद्युत परियोजना प्रबंधन द्वारा काम रोक दिया गया है. लोगों को नदी के पास जाने से मना किया गया है.

लंबे समय से पोवारी समीप जल विद्युत परियोजना के निर्माणाधीन कार्यस्थल पर बांध का काम चला रहा है. मुख्यमंत्री सुक्खू ने परियोजना के ठेकेदार पटेल इस कार्य को तेज गति से करने के निर्देश दिए थे, लेकिन सतलुज के बढ़ते जलस्तर ने परियोजना के काम पर पानी फेर दिया है.

बढ़ती गर्मी के चलते सतलुज नदी का जलस्तर बड़ी तेजी से बढ़ा है. ऐसे में पोवारी के पास जल विद्युत परियोजना के कार्यस्थल पर नवनिर्माण बैराज (बांध ) के कार्य स्थल को भी भारी नुकसान हुआ है. कार्य स्थल से मजदूरों को हटा दिया गया है. ताकि किसी के जान माल का नुकसान न हो. जिला में लगातार तीन दिनों से गर्मी बढ़ी है, जिसकी वजह से सतलुज सहित अन्य छोटे-बड़े नदी नालों के जलस्तर बढ़ गए है. जिसके चलते जिला के नदी नाले उफान पर है. ऐसी परिस्थिति में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर सतलुज नदी के पास रहने वाले बसे ग्रामीण इलाको के लोगों को नदी के पास जाने से सख्त मनाही की है. ताकि किसी के जानमाल का नुकसान न हो.

बता दें कि जिला किन्नौर मे बढ़ती गर्मी के बाद ऊंचे पहाड़ों पर ग्लेशियर तेजी से पिघल रहे हैं. इस कारण जिला के छोटे नदी नालों के जलस्तर में दो गुणा इजाफा हुआ है. इसके बाद सभी छोटे नदी नाले सतलुज में समां रहे हैं. जिसके बाद सतलुज का जलस्तर बहुत बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें:Himachal Monsoon 2023: हिमाचल प्रदेश में इस दिन तक आएगा मानसून

ABOUT THE AUTHOR

...view details