हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में बर्फबारी, तापमान शून्य से पार, सैलानियों को एडवाइजरी जारी

By

Published : Dec 30, 2022, 12:25 PM IST

जिला किन्नौर की पहाड़ियां बर्फ की सफेद चादर से ढक गई हैं. वीरवार की रात को किन्नौर में बर्फबारी हुई है. जिससे तापमान में भी काफी गिरावट आई है. इससे सड़कों पर फिसलन भी शुरू हो गई है और ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की पाइप लाइनें जम चुकी हैं जिससे पीने के पानी की समस्याएं शुरू हो गई है. (Snowfall In Kinnaur) (Drinking water problem in Kinnaur)

Snowfall In Kinnaur.
किन्नौर में बर्फबारी.

किन्नौर में हुआ ताजा हिमपात.

किन्नौर:हिमाचल में वीरवार को प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है. जिला किन्नौर में भी वीरवार की रात्री काफी बर्फबारी हुई है. वहीं, शिमला जिले के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर में पिछले कल सीजन का पहला हिमपात हुआ. मौसम विभाग ने आज भी लाहौल स्पीति, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और चंबा के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की चेतावनी दी है. साथ ही पर्यटकों से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाने से मनाही की है. (Snowfall In Kinnaur)

इन इलाकों में हुई 3 से 4 इंच बर्फबारी- किन्नौर में वीरवार की शाम से ही मौसम खराब हो गया था और रात में बर्फबारी हो गई. ऐसे में अब जिले में काफी ठंड बढ़ गई है. जिले के कल्पा, छितकुल, रकछम, आसरंग, लिप्पा, कुनोचारंग में बर्फबारी के बाद समुचा इलाका बर्फ की मोटी चादर से ढक चुका है. किन्नौर जिले के कल्पा, छितकुल, सांगला, रकछम, लिप्पा, आसरंग, कुनोचारंग, हांगरंग घाटी में करीब 3 से 4 इंच बर्फबारी हुई है. इसके अलावा निचले क्षेत्रों मे हल्की बारिश हुई. अगर मौसम खराब ही रहा तो जिले के निचले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हो सकती है.

पहाड़ों व नदियों के पास जाने से मनाही-फिलहाल जिन क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है उन क्षेत्रों मे सड़कों पर बर्फबारी के चलते वाहनों के टायर फिसल रहे हैं. ऐसे में प्रशासन ने मौसम अनुकूल होने तक वाहन चालकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. बता दें कि बर्फबारी के बाद जिले के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में पीने के पानी की पाइप लाइनें जम चुकी हैं और पीने के पानी की समस्याएं भी शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है और बर्फबारी के बाद प्रशासन ने पर्यटकों को पहाड़ों व नदी नालों के आसपास जाने से मनाही की है ताकि जानमाल के नुकसान से बचा जा सके. (Drinking water problem in Kinnaur) (road closed in kinnaur due to snowfall)

ये भी पढ़ें:मनाली व अटल टनल में बर्फबारी शुरू, नेहरू कुंड से आगे वाहन ले जाने पर लगी रोक

ABOUT THE AUTHOR

...view details