हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Landslide in Kinnaur: किन्नौर के कूपा में पहाड़ो से भूस्खलन, प्रशासन ने लोगों को बेवजह निकलने से मना किया

By

Published : Jul 21, 2023, 8:28 PM IST

किन्नौर जिले के कामरू के कूपा में पहाड़ों से लैंडस्लाइड हुआ है. फिलहाल इस घटना में किसी जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं मिली है. वहीं, प्रशासन ने लोगों को बारिश के दौरान नदी-नालो और पहाड़ो से दूर रहने की अपील की है. पढ़ें पूरी खबर...

landslide in Kinnaur kupa Himachal
किन्नौर के कूपा में पहाड़ो से भूस्खलन

किन्नौर:हिमाचल में लगातार हो रही भारी बारिश से कई जिलों से लैंडस्लाइड की घटनाएं सामने आ रही है. आज किन्नौर जिले के सांगला वैली के कूपा के पास पहाड़ों से लैंडस्लाइड हुआ है. इस भूस्खलन में जानमाल के नुकसान की अब तक कोई सूचना नहीं है. दरअसल, जिले के कामरू के कूपा और मुख्य कामरू गांव में बाढ़ और भूस्खलन के चलते भय का माहौल बना हुआ है. वहीं, प्रशासन की ओर से कामरू में नुकसान का आंकलन किया गया. जिसका डाटा अभी आना बाकी है. बारिश की वजह से जिले में सेब के बगीचे और वाहनों को काफी नुकसान हुआ हैं.

किन्नौर जिले के कूपा में हुए भूस्खलन में किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. प्रशासन ने कामरू कूपा के लोगों को बारिश के दौरान नदी-नालो और पहाड़ो की ओर जाने से परहेज करने को कहा है. ताकि कोई हादसा ना हो. वहीं कामरू कूपा क्षेत्र में हुए भूस्खलन क्षेत्र का प्रशासनिक अधिकारी एक बार फिर से जायजा ले रहे हैं. जानकारी अनुसार, इस वर्ष सांगला के कामरू कूपा, बटसेरी, सांगला खास गांव की पहाड़ियों पर सबसे अधिक बादल फटे हैं, जिस कारण नदी-नालो में बाढ़ और पहाड़ों में भूस्खलन के मामले देखने को मिल रहे हैं. जिला में प्रभावित लोगों को 84 लाख 23 हजार 500 रुपये की राहत राशि आवंटित की जा चुकी है.

उपायुक्त किन्नौर तोरुल रवीश ने बताया जिले में 16 लिंक रोड़ बंद हैं. 2 ट्रांसफोर्मर और 11 पेयजल योजनाएं बंद हैं. जिन्हें बहाल करने के लिए लोक निर्माण, विद्युत और जल शक्ति विभाग दिन-रात कार्यरत है. उपायुक्त ने कहा कि जिले में खराब मौसम के चलते 25 जुलाई, 2023 तक हाई अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने सभी जिलावासियों से आग्रह किया कि वे अपने घरों में रहें सुरक्षित रहें और अति आवश्यक कार्य पड़ने पर ही अपने घरों से बाहर निकलें.

ये भी पढ़ें:Kinnaur Cloud Burst : किन्नौर में बादल फटने के बाद तबाही की तस्वीरें देखें, हाईवे, स्कूल बंद, बाढ़ जैसे हालात

ABOUT THE AUTHOR

...view details