हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में 9 दिन से नहीं थम रहा भूस्खलन का सिलसिला, जानें 2021 में क्या हुआ था इस जगह पर

By

Published : May 13, 2023, 12:12 PM IST

किन्नौर में आज फिर निगुलसारी इलाके में भूस्खलन हुआ. जानकारी के मुताबिक पिछले 9 दिनों से यह सिलसिला जारी है. साल 2021 में आखिर कितनी गई थी यहां जान. पढ़ें पूरी खबर..

Landslide continues in Kinnaur
Landslide continues in Kinnaur

किन्नौर में भूस्खलन का सिलसिला जारी

किन्नौर:हिमाचल प्रदेश में मई के दूसरे सप्ताह में भी मौसम खराब है. वहीं, किन्नौर में लगातार 9 दिनों से भूस्खलन का सिलसिला जारी है. कभी बड़े तो कभी छोटे पत्थरों का गिरना जारी है. आज और पिछले कल यानी शुक्रवार को भी निगुलसारी इलाके में भूस्खलन हुआ, इससे मार्ग बाधित हो गया और लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

नेशनल हाईवे पांच हुआ बाधित: हालांकि, कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ. प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक आज भूस्खलन से NH-5 कुछ देर के लिए बाधित हुआ था, जिसे बहाल कर दिया गया.लोगों ने रोज हो रहे भूस्खलन को लेकर प्रशासन से इस दिशा में आवश्यक कदम उठाने की मांग की है.

2021 में गई थी 28 लोगों की जान: निगुलसारी में वर्ष 2021 के अगस्त महीने मे पहाड़ों से भयंकर भूसखलन हुआ था, जिसमें करीब 28 लोगों ने अपनी जान गवाई थी. उस दिन के बाद आज तक इस जगह पर भूस्खलन का दौर नहीं थम रहा. कभी कम तो कभी ज्यादा भूस्खलन होता रहता है.कई बार पहाड़ों से गिरने वाले पत्थरों की चपेट में आने से लोगों को चोटें भी आती है और वाहन भी क्षतिग्रस्त हो जाते है.

अर्ली वार्निंग सिस्टम कभी कारगर कभी नहीं:प्रशास ने इतने बड़े हादसे के बाद साल 2021 में अर्ली वार्निंग सिस्टम को मौके पर लगाकर जिसे मौके पर इंस्टॉल किया था, जो पहाड़ों से पत्थर गिरने की सूचके गिरने से नुकसान होता है. उसके बाद काम नहीं करती और लोगों की फिर भूस्खलन की जानकारी नहीं मिल पाती और फिर हादसे होने का खतरा बना रहता है.

ये भी पढ़ें :किन्नौर में भूस्खलन से NH-5 बाधित, दोपहर तक लोगों को होना पड़ेगा परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details