हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बधाई! टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में जिला किन्नौर पूरे भारतवर्ष में अव्वल

By

Published : Feb 5, 2021, 1:54 PM IST

केंद्र व प्रदेश सरकार ने वर्ष 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त करने के उद्देश्य से पूरे देश में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चलाया है. इस कार्यक्रम के तहत किन्नौर में पिछले वर्ष 192 टीबी के सक्रिय मरीज थे और वर्ष 2021 के जनवरी माह में 5 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ किन्नौर जिला में टीबी के 197 टीबी के सक्रिय मामले हैं. सीएमओ किन्नौर डॉ. सोनम नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में किन्नौर जिला पूरे देश में प्रथम स्थान पर है.

Kinnaur top in TB eradication program, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में किन्नौर अव्वल
फोटो.

किन्नौर:जनजातीय जिला किन्नौर टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में पूरे भारत वर्ष में प्रथम स्थान पर आया है. केंद्र व प्रदेश सरकार ने वर्ष 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त करने के उद्देश्य से पूरे देश में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चलाया है.

वहीं, इस कार्यक्रम के तहत किन्नौर में पिछले वर्ष 192 टीबी के सक्रिय मरीज थे और वर्ष 2021 के जनवरी माह में 5 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ किन्नौर जिला में टीबी के 197 टीबी के सक्रिय मामले हैं.

'किन्नौर जिला पूरे देश में प्रथम स्थान पर'

इस विषय में सीएमओ किन्नौर डॉ. सोनम नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में किन्नौर जिला पूरे देश में प्रथम स्थान पर है. पूरे जिला में टीबी के मरीजों की पूरी निगरानी स्वास्थ्य विभाग कर रहा है. उन्होंने बताया कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त करने का लक्ष्य रखा है, इसीलिए पूरे देश में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम शुरू हुआ है.

30 जून, 2020 के सर्वे में हमीरपुर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर था

सीएमओ किन्नौर ने जिला के सभी स्वास्थ्य कर्मियों व डॉक्टरों के कार्यो को भी खूब सराहा है और जिला के प्रथम श्रेणी में आने भी सभी को शुभकामनाएं भी दी है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 जनवरी से 30 जून, 2020 के सर्वे में किन्नौर 7वें स्थान और हमीरपुर पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर था, लेकिन जब जुलाई से दिसंबर में सर्वे हुए तो किन्नौर जिला पूरे देश में टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में प्रथम स्थान पर आया है.

ये भी पढ़ें-शिमला में बर्फ में फंसी पर्यटकों की गाड़ियां, पुलिस ने संभाला मोर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details