हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर की होजो नाला उठाऊ जल सिंचाई योजना क्षतिग्रस्त, ग्रामीणों का रोड कंस्ट्रक्शन कंपनी पर फूटा गुस्सा

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 25, 2023, 7:37 AM IST

Updated : Dec 25, 2023, 11:26 AM IST

Kinnaur Hojo Nala Lift Irrigation Water Scheme Damaged: किन्नौर जिले में होजो नाला के पास सड़क निर्माण के दौरान होजो नाला उठाऊ जल सिंचाई योजना क्षतिग्रस्त हो गई. जो की पूह ग्राम पंचायत के लिए बेहद महत्वपूर्ण जल सिंचाई योजना है. ग्रामीणों में सड़क निर्माण कंपनी को लेकर बेहद रोष है.

Kinnaur Hojo Nala Lift Irrigation Water Scheme Damaged
Kinnaur Hojo Nala Lift Irrigation Water Scheme Damaged

किन्नौर में क्षतिग्रस्त हुई होजो नाला उठाऊ जल सिंचाई योजना

किन्नौर: जिला किन्नौर के पूह ग्राम पंचायत के लिए होजो नाला उठाऊ जल सिंचाई योजना के क्षतिग्रस्त होने का वीडियो सामने आया. ये परियोजना पूह ग्राम पंचायत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है. मिली जानकारी के अनुसार बृजभूषण कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा होजो नाला से ऋषि दोगरी के लिए सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है. सड़क निर्माण के दौरान होजो नाला से उठाऊ जल सिंचाई योजना की पाइप लाइन मलबे के नीचे दब गई है. जिससे चलते उठाऊ जल सिंचाई परियोजना प्रभावित हो गई.

कहीं मलबे में दबी, कहीं क्षतिग्रस्त हुई पाइप: वहीं, जब इसकी सूचना पूह पंचायत को मिली तो दानमोछे वाटर यूजर कमेटी के सदस्य फौरन मौके पर पहुंचे. जहां उठाऊ जल सिंचाई परियोजना को हुए नुकसान का आकलन किया गया और फिलहाल के लिए सड़क निर्माण कर रही कंस्ट्रक्शन कंपनी की मिशनरियों को रोक दिया गया है. जानकारी के अनुसार अभी फिलहाल पानी के स्रोत की ओर से लगभग 50 से 100 मीटर लंबी पाइप पत्थरों और मलबे के नीचे दब गई हैं. जबकि पाइप का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त भी हो गया है.

पूह पंचायत की कंपनी को चेतावनी: जिसके बाद पूह ग्राम पंचायत में मामले को लेकर रविवार शाम को कंपनी के मैनेजर को पंचायत में बुला कर चेतावनी दी है कि बुधवार शाम तक अगर कंपनी अपना जवाब तैयार कर कमेटी, जल शक्ति विभाग और पूह ग्राम पंचायत को नहीं देती है, तो वीरवार को कंपनी के ऊपर FIR दर्ज करवाई जाएगी. इस मामले को लेकर आज सोमवार को ग्राम पंचायत पूह के ग्रामीण कंपनी के खिलाफ बैठक कर कार्रवाई पर भी फैसला लेगी.

ग्रामीणों में कंपनी के खिलाफ रोष: बता दें कि चीन सीमांत पंचायत पूह एक सुखाग्रस्त क्षेत्र है. जहां सिंचाई के लिए पानी नहीं है. ऐसे में पिछले कई सालों से उठाऊ जल सिंचाई योजना के तहत पानी को पूह गांव पहुंचाने का काम चल रहा था, लेकिन अब पूह पंचायत की इस उठाऊ जल सिंचाई योजना का नुकसान होते देख ग्रामीण में भी सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ काफी रोष की स्थिति है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड के सिलक्यारा में ही नहीं हिमाचल में भी धंसी थी 2 टनलें, कंपनी ने छुपाई थी बात

Last Updated :Dec 25, 2023, 11:26 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details