हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

किन्नौर में बारिश का कहर, तांगलिंग में पहाड़ों से गिरी चट्टानें, बागवानों के चेहरों पर छाई मायूसी

By

Published : Apr 28, 2023, 2:38 PM IST

किन्नौर जिला में लगातार हो रही बारिश ने जिला में बागवानों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है. किन्नौर जिले के तांगलिंग गांव की पहाड़ियों से गुरुवार रात बड़ी-बड़ी चट्टानें गिरीं, जिससे सेब के बागान बहुत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. सेब के बहुत से पौधे चट्टानें गिरने की वजह से खराब हो गए हैं.

Apple Orchards damage due to stones falling from Tangling hills In Kinnaur
किन्नौर में तंगलिंग की पहाड़ियों से पत्थर गिरने से सेब के बागों को नुकसान

किन्नौर: प्रदेशभर में लगातार हो रही बारिश परेशानी का सबब बन गई है. हिमाचल में मौसम के बिगड़ने के साथ ही जहां एक ओर मैदानी इलाकों में गेहूं की फसल खराब होने की कगार पर है, वहीं, पहाड़ी इलाकों में सेब की पैदावार खासा प्रभावित हुई है. जिला किन्नौर में भी भारी बारिश के कारण पहाड़ों से बड़े-बड़े पत्थरों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है. किन्नौर जिले के तांगलिंग गांव की पहाड़ियों से 27 अप्रैल की रात को बड़ी-बड़ी चट्टानें तांगलिंग गांव की ओर गिरी. जिससे सेब के बगीचों को भारी नुकसान हुआ है.

बता दें की किन्नौर जिलें में लगातार दो दिन से हो रही बारिश के कारण जिले में पहाड़ों पर भूस्खलन के मामले सामने आ रहे हैं. पहाड़ों से बड़े-बड़े हैं पत्थर गिर रहे हैं. बागवानों को इससे काफी नुकसान हुआ है. जहां पहले ही बारिश के कारण सेब की फ्लावरिंग पर असर पड़ा था. वहीं, अब पहाड़ों से गिर रहे पत्थरों के कारण सेब के पौधों को खासा नुकसान पहुंच रहा है. सेबों के बागानों में पहाड़ी से भारी मात्रा में बड़े-बड़े पत्थर गिरे हैं. जिसने बागवानों की चिंता बढ़ा दी है.

तंगलिंग में पहाड़ियों से पत्थर गिरने से सेब बगीचों को नुकसान.

किन्नौर जिला के यांगपा में भूस्खलन, खाब के समीप पहाड़ी दरकना व तांगलिंग गांव की पहाड़ियों से पत्थरों के गिरने का कारण जिले में हो रही लगातार बारिश है. फिलहाल तांगलिंग गांव में पत्थरों के गिरने से किसी जानी नुकसान की सूचना नहीं मिली है. लेकिन, इन पत्थरों की चपेट में ग्रामीणों के सेब के बगीचे आ गए हैं और सेब के पेड़ों को क्षति पहुंची है. जिससे ग्रामीणों को लाखों का नुकसान हुआ है. बीती रात जब तांगलिंग के पहाड़ों से आवाजें आने लगी तो इसके बाद ग्रामीण सतर्क हुए और घरों से बाहर निकलकर सुरक्षित जगह पर चले गए थे.

किन्नौर में तंगलिंग की पहाड़ियों से पत्थर गिरने से सेब के बागों को नुकसान.

किन्नौर जिला में 26 अप्रैल शाम से ही मौसम का मिजाज बिगड़ गया था. ऐसे में बारिश व बर्फबारी के लिए सहायक आयुक्त किन्नौर राजेंद्र गौतम ने एक अलर्ट जारी किया था. जिसमें 5 मई 2023 तक जिला में पर्यटकों व स्थानीय लोगों को अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों मे सफर न करने का भी आग्रह किया गया है. जिला किन्नौर में आज मौसम साफ हुआ है. जिसके मद्देनजर प्रशासन ने पर्यटकों व स्थानीय लोगों को नदी नालों के समीप जाने से परहेज करने का आग्रह किया है क्योंकि अब नदी नालों में गलेशियर के साथ बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में प्रशासन ने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है.

तंगलिंग की पहाड़ियों से गिरे पत्थर.

ये भी पढ़ें:सावधान! किन्नौर में पहाड़ों से गिर रहे हैं बड़े-बड़े पत्थर, जिला प्रशासन ने की ये अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details