हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राजनीतिक दबाव के चलते घोषित नहीं हो रहा कांगड़ा का पंचायत चुनावों का रोस्टर: संजय सिंह चौहान

By

Published : Dec 16, 2020, 8:41 PM IST

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार विभाग चेयरमैन संजय सिंह चौहान ने कहा कि राजनीतिक दबाव के चलते जिला कांगड़ा का पंचायत चुनावों का रोस्टर जारी नहीं हो रहा है. संजय सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा सरकार के मंत्री और विधायक रोज डीसी ऑफिस के चक्कर काटकर अधिकारियों पर दबाव डालकर अपने हिसाब से रोस्टर जारी करवाना चाहते हैं जो कि पंचायती राज तथा लोकतंत्र प्रणाली के लिए बहुत बड़ा आघात होगा.

Sanjay Singh Chauhan on the roster of panchayat elections in kangra
फोटो.

पालमपुर:कांग्रेस नेता व हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी मानवाधिकार विभाग चेयरमैन संजय सिंह चौहान ने कहा कि राजनीतिक दबाव के चलते जिला कांगड़ा का पंचायत चुनावों का रोस्टर जारी नहीं हो रहा है.

उन्होंने कहा कि जहां पंचायती राज का मतलब हर वर्ग युवाओं को महिलाओं को प्रतिनिधित्व देना होता है, लेकिन वर्तमान समय में भाजपा सरकार के मंत्री और विधायक अपने हिसाब से आरक्षण रोस्टर लागू करवाना चाहते हैं.

संजय सिंह चौहान ने कहा कि भाजपा सरकार के मंत्री और विधायक रोज डीसी ऑफिस के चक्कर काटकर अधिकारियों पर दबाव डालकर अपने हिसाब से रोस्टर जारी करवाना चाहते हैं जो कि पंचायती राज तथा लोकतंत्र प्रणाली के लिए बहुत बड़ा आघात होगा.

'नियमों को दरकिनार कर रोस्टर बनाने का दबाव बनाया जा रहा है'

संजय सिंह चौहान ने कहा कि अधिकारियों और प्रशासनिक अधिकारियों को मोहरा बनाकर रोस्टर के नियमों को दरकिनार कर रोस्टर बनाने का दबाव बनाया जा रहा है. ऐसा भी देखने को मिल रहा है कि किसी समुदाय और वर्ग विशेष की गणना नियमों के अनुसार पूरी भी नहीं है और वहां की सीट भी उस समुदाय विशेष वर्ग के लिए आरक्षित कर दी जाने की तैयारी है.

भाजपा के लोग अपने करीबियों को फायदा पहुंचा सकें, इसीलिए अपने राजनीतिक विरोधियों को चुन-चुन कर निशाना बनाया जा रहा है. इसमें कई युवा वर्ग जो पंचायती राज चुनाव में अपना भाग्य आजमाना चाहते हैं उनके चुनाव के अवसरों सपनों और हक पर करारी चोट करने की आशंका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details