हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ICC World Cup 2023: HPCA Stadium में खेले गए 5 मैच, धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा दर्शकों ने देखा मैच

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 30, 2023, 9:22 AM IST

Updated : Oct 30, 2023, 11:42 AM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आईसीसी वर्ल्ड कप के 5 मैच खेले गए हैं. इन मैचों के दौरान 1 लाख से ज्यादा दर्शन धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे. आखिरी के 2 मैच पूरी तरह से हाउसफुल रहे. क्रिकेट मैच के साथ-साथ क्रिकेट प्रेमियों और खिलाड़ियों को धर्मशाला के नजारे भी बहुत पसंद आए. (ICC World Cup 2023) (Dharamshala Cricket Stadium)

International Cricket Stadium Dharamshala
हिमाचल प्रदेश में स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला

धर्मशाला: आईसीसी क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप के मैच जारी हैं. दुनिया के सबसे सुंदर स्टेडियम में से एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में आईसीसी वर्ल्ड कप के 5 मैच खेले गए हैं. हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले की खूबसूरत वादियों के बीच स्थित धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में क्रिकेट प्रेमियों का हुजूम उमड़ा. हिमाचल पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम (एचपीसीए स्टेडियम) में वर्ल्ड कप के खेले गए 5 मैचों को एक लाख से ज्यादा दर्शकों ने देखा है.

आखिरी 2 मैच रहे हाउसफुल: हिमाचल पुलिस ने बताया कि इन पांच मैचों में धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख से ज्यादा दर्शक आए. 22 अक्टूबर को भारत-न्यूजीलैंड और 28 अक्टूबर को न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी दो मैच हाउसफुल रहे. इन आखिरी दो मैचों में टिकट पूरी तरह से बिक गई थीं. यह पहली बार है कि हिमाचल प्रदेश ने आईसीसी वर्ल्ड कप मैचों की मेजबानी की है. धर्मशाला आए दर्शक और खिलाड़ियों ने भी जमकर यहां के खूबसूरत नजारों का मजा लिया.

एचपीसीए स्टेडियम

इन मैचों में 100% रही ऑक्यूपेंसी: वहीं, धर्मशाला होटल एंड रेस्तरां एसोसिएशन के अध्यक्ष अश्वनी बंबा ने बताया कि पहले 3 मैचों के दौरान ऑक्यूपेंसी ज्यादा नहीं थी, लेकिन भारत-न्यूजीलैंड मैच के दौरान, ऑक्यूपेंसी 100 प्रतिशत तक पहुंच गई. जबकि स्पेशल रोड टैक्स लगाने के बाद अक्टूबर के दौरान होटल की ऑक्यूपेंसी करीब 25-30 प्रतिशत रही, क्योंकि पर्यटक हिमाचल का रुख नहीं कर रहे थे. जबकि वर्ल्ड कप मैचों के दौरान ये ऑक्यूपेंसी काफी ज्यादा बढ़ी है.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

25 हजार गाड़ियों की पार्किंग: हिमाचल पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक वर्ल्ड कप मैचों के दौरान स्टेडियम और उसके आसपास अलग-अलग कैटेगरी के तहत लोकल गाड़ियों के अलावा लगभग 25,000 गाड़ियों को पार्क और प्रबंधित किया गया था. डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप को लेकर तैयारी 3 अक्टूबर को पहली क्रिकेट टीम के शहर में पहुंचने से लगभग एक महीने पहले शुरू हो गई थी.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला

HPCA स्टेडियम में खेले गए ICC World Cup मैच: गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में आईसीसी वर्ल्ड कप के मैच मैच खेले गए. पहला मैच 7 अक्टूबर को बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच खेला गया, जिसमें बांग्लादेश टीम ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से मात दी. दूसरा मैच 10 अक्टूबर को इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला गया, जिसमें इंग्लैंड ने बांग्लादेश को 137 रनों से हराया. तीसरा मैच 17 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच खेला गया, जिसमें नीदरलैंड ने 38 रनों से दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया. चौथा मैच 22 अक्टूबर को इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया, जिसमें इंडिया ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से मात दी. पांचवा और एचपीसीए स्टेडियम में आखिरी मैच 28 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच मैच खेला गया, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 5 रनों से हरा दिया था और शानदार जीत हासिल की.

मैच से पहले भगवान इंद्रुनाग की पूजा: हिमाचल प्रदेश को देवभूमि यूं ही नहीं कहा जाता है. यहां हर काम की शुरुआत और अंत भगवान के नाम पर ही किया जाता है. इसी तरह धर्मशाला की खूबसूरत वादियों में स्थित भगवान इंद्रुनाग की भी हर शुभ काम से पहले पूजा की जाती है. भगवान इंद्र बारिश के देवता माने जाते हैं. ऐसे में धर्मशाला में बारिश चाहिए हो या फिर साफ मौसम, इसके लिए भगवान इंद्रुनाग की पूजा की जाती है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भी जब कोई मैच खेला जाता है तो मैच से पहले एचपीसीए के अधिकारी भगवान इंद्रुनाग की शरण में जाते हैं और मैच के दौरान साफ मौसम की कामना करते हैं. आईसीसी वर्ल्ड कप से पहले भी एचपीसीए के अधिकारियों ने भगवान इंद्रुनाग के मंदिर में जाकर पूजा अर्चना की. जिसके बाद बिना किसी अड़चन के आईसीसी वर्ल्ड कप के 5 मैच सफलतापूर्वक आयोजित किए गए. इसे लेकर एचपीसीए द्वारा भी एक ट्वीट किया गया है.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम की खूबसूरती: धर्मशाला का क्रिकेट स्टेडियम दुनिया के सबसे सुंदर स्टेडियम में से एक है. स्टेडियम से दिखता धौलाधार की पहाड़ियों का नजारा सभी का मन मोह लेता है. अपनी खूबसूरती के चलते धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम सिर्फ पर्यटकों का ही नहीं, खिलाड़ियों की भी पसंद बना हुआ है. यहां के प्राकृतिक नजारे सभी को अपनी ओर खींचते हैं.

ये भी पढ़ें:World Cup 2023 के सेमीफाइनल में लगभग भारत एंट्री हुई पक्की, एक बार फिर से डालें टीम के शानदार सफर पर नजर

Last Updated :Oct 30, 2023, 11:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details