हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धीरा और वीरा के साथ सेल्फी ले पाएंगे पर्यटक, सोमवार से खुलेगा गोपालपुर चिड़ियाघर

By

Published : Jul 4, 2021, 10:30 PM IST

कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 महीनों से कांगड़ा जिला का गोपालपुर चिड़ियाघर (Gopalpur Zoo) बंद चल रहा था, वहीं अब सोमवार से यह चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही चिड़ियाघर में प्रवेश मिल पाएगा. यदि कोई बिना मास्क अंदर घूमता हुआ पाया जाता है तो उसे कड़ा जुर्माना लगाया जाएगा.

gopalpur-zoo
गोपालपुर चिड़ियाघर

पालमपुर:कोरोना महामारी के चलते पिछले 2 महीनों से कांगड़ा जिले का गोपालपुर चिड़ियाघर (Gopalpur Zoo) बंद चल रहा था, वहीं अब सोमवार से यह चिड़ियाघर पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. जिला में कोविड-19 (Covid-19) के डेल्टा वर्सन (Delta Version) आ जाने के बाद चिड़ियाघर में अधिक स्टाफ मुस्तैद कर दिया गया है. जो चिड़ियाघर में आने वाले लोगों को कोरोना नियमों के प्रति जागरूक करेगा.

नियमों की अनुपालना करने पर होगा जुर्माना

मुख्य गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही चिड़ियाघर में प्रवेश मिल पाएगा, यदि कोई बिना मास्क अंदर घूमता हुआ पाया जाता है तो उसे कड़ा जुर्माना लगाया जाएगा. सभी पर्यटकों को चिड़ियाघर के अंदर कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा.

पिछले 2 माह से बंद पड़ा था चिड़ियाघर

वन मण्डल अधिकारी हमीरपुर (Forest Divisional Officer Hamirpur) राहुल एम रोहाणे ने बताया कि वन्य प्राणी से लगाव रखने वाले लोगों और दूर दूराज से आने वाले पर्यटकों का इंतजार आज से खत्म हो गया. पिछले 2 माह से चिड़ियाघर बंद था. उन्होंने कहा कि कोरोना कर्फ्यू में ढील के बाद लगातार भारी तादात में सैलानी मुख्य द्वार से निराश होकर वापिस लौट रहे थे. लेकिन सोमवार से अब चिड़ियाघर सैलानियों के लिए खोल दिया गया है.

ये है मुख्य आकर्षण का केंद्र

राहुल एम रोहाणे ने बताया कि यहां का मुख्य आकर्षण बब्बर शेर का जोड़ा हेमल एवं अकीरा और उनके दो नर शावक धीरा एवं वीरा हैं, जिनका अब दीदार पर्यटक कर पाएंगे. पिछले साल 2020 में भी चिड़ियाघर मार्च से लेकर नवंबर तक बंद रहा था. इसी दौरान 22 नवंबर 2020 को अकीरा ने दो नर शावकों को जन्म दिया था, तब से इन्हें अंदर ही रखा जा रहा था और अब पर्यटक पहली बार इन शावकों को बाड़े में देख सकेंगे.

खुलने का समय

इनके अलावा तेंदुआ, एशियाई काला भालू, पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां, हिरणों की विभिन्न प्रजातियां आदि भी यहां का आकर्षण हैं. बता दें कि चिड़ियाघर प्रत्येक रविवार एवं राष्ट्रिय अवकाश पर बंद रहेगा, गर्मियों में इसका समय सुबह से शाम 6 बजे तक और सर्दियों में सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक रहेगा.

ये भी पढ़ें-क्रशर उद्योग एसोसिएशन की हड़ताल चौथे दिन भी जारी, कहा- जरूरत पड़ी तो सड़कों पर उतरकर करेंगे आंदोलन

ABOUT THE AUTHOR

...view details