हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बसंतपुर पंचायत चुनाव में 2 प्रधान पद प्रत्याशियों को दे दिए गए विजयी पत्र, जांच के आदेश जारी

By

Published : Jan 21, 2021, 7:39 PM IST

बसंतपुर पंचायत के प्रधान पद का परिणाम चर्चा का विषय बना हुआ है. आलम यह है कि दोनों प्रत्याशी प्रधान बनने का दावा कर रहे हैं. अब दोनों प्रधान अपनी-अपनी जीत का ढोल बजा रहे हैं. दो बार मतों की जांच करने के बाद भी प्रधान तय नहीं हो पाया

Basantpur Panchayat Election
बसंतपुर पंचायत चुनाव में घमासान

इंदौरा/कांगड़ा:जिला की इंदौरा विधानसभा की बसंतपुर पंचायत के प्रधान पद का परिणाम चर्चा का विषय बना हुआ है. आलम यह है कि दोनों प्रत्याशी प्रधान बनने का दावा कर रहे हैं. अब दोनों प्रधान अपनी-अपनी जीत का ढोल बजा रहे हैं.

जानकारी के अनुसार इस पंचायत में प्रधान पद के लिए कुल 1,400 मतों का मतदान हुआ. जिसमें उर्मिला को 95, कृष्णा को 86, सिद्धान्त मन्हास को 605 और कुलदीप सिंह को 606 वोट पड़े. कुलदीप सिंह को विजयी घोषित कर सर्टिफिकेट दे दिया गया, लेकिन सिद्धान्त मन्हास द्वारा आपत्ति जाहिर करने के बाद रिजेक्ट वोट की दोबारा जांच की गई तो वो सही पाया गया. ऐसे में दोनों के वोट 606-606 हो गए.

दो प्रत्याशियों को दिए विजयी सर्टिफिकेट

अब जब पर्ची द्वारा रिजल्ट निकाला गया तो कुलदीप सिंह विजयी हुआ, लेकिन सिद्धांत के ना मानने पर एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम और थाना प्रभारी अभिषेक एस को हस्तक्षेप करना पड़ा. ऐसे में दोबारा फिर से पर्ची निकाली गई. इसमें सिद्धांत को विजयी घोषित किया गया. ऐसे में अब दोनों ही अपने-अपने विजयी सर्टिफिकेट के साथ पंचायत में ढोल बजाकर अपनी-अपनी जीत का दावा कर हैं.

वीडियो.

एसडीएम के अधीन बनी कमेटी करेगी जांच

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति से जब जस मामले को लेकर बात की गई तो, उन्होंने बताया कि इस सारे मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. हालांकि परिणाम घोषित कर दिया हैं, ऐसे में जिस किसी को भी चुनाव को लेकर आपत्ति है, उसे इलेक्शन पेटीशन डालनी होगी. इसकी जांच एसडीएम के अधीन बनी कमेटी करेगी. उसी के आधार पर चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर जांच के बाद किसी परिणाम तक पहुंचा जा सकता है.

पढ़ें:चुनाव में अधिकृत उम्मीदवारों के खिलाफ चुनाव लड़ने वालों पर होगी कार्रवाई: विक्रमादित्य सिंह

ABOUT THE AUTHOR

...view details