हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

दलाई लामा ने मंगोलिया के राष्ट्रपति को पत्र लिखकर दी बधाई, कहा- मंगोलिया व तिब्बती जुड़वा भाई-बहन

By

Published : Jun 13, 2021, 6:36 PM IST

उखना खुरेलसुख को मंगोलिया के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर तिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा ने उन्हें बधाई दी है. साथ में कहा कि दलाई लामा ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से मंगोलिया के लोग और हम तिब्बती जुड़वा भाइयों और बहनों की तरह रहे हैं. दलाई लामा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप और आपकी सरकार इन मूल्यों को बनाए रखेंगे.

dalai-lama-congratulates-the-president-of-mongolia
dalai-lama-congratulates-the-president-of-mongolia

धर्मशालाःतिब्बतियों के धर्मगुरु दलाई लामा ने महामहिम उखना खुरेलसुख को उनके मंगोलिया के राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी है. उन्हें भेजे गए अपने संदेश में दलाई लामा ने लिखा है कि मेरे पास आपके देश की ताजा यादें हैं, जिसका दौरा मैंने पहली बार 1979 में किया था. मानवाधिकारों एवं मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के अलावा पारंपरिक बौद्ध ज्ञान को आधुनिक शिक्षा के साथ जोड़ने के मेरे प्रयासों को लेकर युवा और वृद्ध दोनों ही समूह के मंगोलियाई लोगों द्वारा दिखाई गई रुचि और उत्साह ने मुझे प्रोत्साहित किया है.

'मंगोलिया व तिब्बती जुड़वा भाई-बहन'

दलाई लामा ने कहा कि ऐतिहासिक रूप से मंगोलिया के लोग और हम तिब्बती जुड़वा भाइयों और बहनों की तरह रहे हैं. दलाई लामाओं में तीसरे दलाई लामा सोनम ग्यात्सो के समय से अभी तक जितने भी दलाई लामा रहे हैं, आप लोगों के साथ हमारे शानदार और घनिष्ठ संबंध रहे हैं. दलाई लामा ने कहा कि बुद्ध की शिक्षाएं करुणा और अहिंसा जैसे मूलभूत मानवीय मूल्यों पर जोर देती हैं, इसलिए उनमें किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत मान्यताओं का खंडन किए बिना, लाभकारी होने की क्षमता है.

'मंगोलिया ने की प्रभावशाली भौतिक प्रगति'

दलाई लामा ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आप और आपकी सरकार इन मूल्यों को बनाए रखेंगे. उन्होंने कहा हाल के वर्षों में मंगोलिया ने प्रभावशाली भौतिक प्रगति की है, जो प्रशंसनीय है. मुझे विश्वास है कि इससे आम मंगोलियाई लोगों के जीवन में सुधार आएगा. अपने संदेश में दलाई लामा ने मंगोलिया के लोगों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने में निर्वाचित राष्ट्रपति की हर सफलता की कामना करते हुए अपने पत्र का अंत किया.

ये भी पढें: प्री मानसून की दस्तक ने मचाई तबाही, भरमौर में सेब की 70 फीसदी फसल हुई नष्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details