हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कांगड़ा जिले में आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि खर्च, 37,906 लोग हुए लाभान्वित

By

Published : Mar 9, 2023, 4:09 PM IST

आज भी देश के भीतर ऐसे कई लोग हैं, जो गरीबी के कारण अपना ठीक ढंग से इलाज नहीं करा पाते हैं. ऐसे में आयुष्मान भारत योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रही है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉक्टर सुशील शर्मा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिला कांगड़ा में 2 लाख 40 हजार के करीब लोग पंजीकृत हैं. जिसमें से 37906 मरीजों का उपचार किया जा चुका है, जिसके लिए अभी तक 30,936 मरीजों के बीमा भुगतान भी किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक कुल 50 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है.

Ayushman Bharat Yojana In Kangra
कांगड़ा जिले में आयुष्मान भारत योजना में 50 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि खर्च

आयुष्मान भारत योजना पर लाभार्थियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉक्टर सुशील शर्मा की प्रतिक्रिया.

धर्मशाला:केंद्र सरकार की सबसे कारगर योजनाओं में से एक है आयुष्मान भारत योजना. आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है. प्रदेश के गरीब और वंचित तबकों के लाखों लोगों के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) लाभदायक सिद्ध हो रही है. गौरतलब है कि आज भी देश के भीतर ऐसे कई लोग हैं, जो गरीबी के कारण अपना ठीक ढंग से इलाज नहीं करा पाते हैं. ऐसे में यह योजना गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 5 लाख रुपये तक मुफ्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर रही है.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉक्टर सुशील शर्मा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत जिला कांगड़ा में 2 लाख 40 हजार के करीब लोग पंजीकृत हैं. जिसमें से 37906 मरीजों का उपचार किया जा चुका है, जिसके लिए अभी तक 30,936 मरीजों के बीमा भुगतान भी किए जा चुके हैं. उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब तक कुल 50 करोड़ 8 लाख रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है. CMO कांगड़ा ने कहा कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत एक कार्ड पर परिवार के 5 सदस्यों का मुफ्त उपचार किया जा सकता है, जिसके लिए मरीज को 1 साल में 5 लाख रुपए तक मुफ्त उपचार की सुविधा उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ को देखते हुए लोग लगातार पंजीकरण करवा रहे हैं.

क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में अपनी सास (मां) के उपचार के लिए आई रेखा देवी का कहना है कि उनकी सास को पित्ते की पथरी की बीमारी है, जिसके चलते उनकी सास अस्पताल में दाखिल है. उन्होंने कहा कि उनका आयुष्मान योजना के अंतर्गत कार्ड बना हुआ है, जिसके चलते उनका अस्पताल में मुफ्त इलाज किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस योजना से गरीब लोगों को लाभ मिल रहा है और इससे वह भी लाभान्वित हुए हैं . उन्होंने इस योजना के लिए केंद्र की मोदी सरकार का आभार व्यक्त किया.

शुगर और बीपी की बीमारी से पीड़ित जोनल अस्पताल धर्मशाला में भर्ती धर्मशाला निवासी दोरजे जॉनसन ने कहा कि उन्हें भी आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभ मिल रहा है. उन्होंने कहा कि अस्पताल में उनका मुफ्त में इलाज हो रहा है और उन्हें दवाइयों सहित अन्य टेस्टों के लिए किसी भी प्रकार का खर्च नहीं करना पड़ रहा है. दोरजे ने कहा कि गरीब लोगों के लिए यह योजना बहुत ही लाभदायक साबित हो रही है . उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में उपचार के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना से गरीब लोग मुफ्त में अपना इलाज करवा पा रहे हैं . उन्होंने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सब लोगों को इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-Horoscope Today 10 March 2023: कैसा रहेगा शुक्रवार का दिन, क्या बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा? जानें राशि के हिसाब से

ABOUT THE AUTHOR

...view details