हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों के लिए कार्यशाला का आयोजन, बच्चों की प्रतिभा निखारने के दिए गए टिप्स

By

Published : Dec 12, 2019, 5:29 PM IST

बाल स्कूल हमीरपुर में गुरुवार को डाइट हमीरपुर के तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में दिव्यांग बच्चों के परिजनों ने हिस्सा लिया.

Workshop for parents of handicapped children
हमीरपुर में दिव्यांग बच्चों के अभिभावकों के लिए कार्यशाला.

हमीरपुर: बाल स्कूल हमीरपुर में गुरुवार को डाइट हमीरपुर के तत्वावधान में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में दिव्यांग बच्चों के परिजनों ने हिस्सा लिया. कार्यशाला के आयोजन का मुख्य लक्ष्य विशेष बच्चों को मुख्यधारा से जोड़ना था, जिससे दिव्यांग बच्चे भी जिंदगी में अच्छा मुकाम हासिल कर सकें.

कार्यशाला में अभिभावकों को टिप्स दिए गए कि किस तरह से विशेष बच्चों का मनोबल बढ़ाया जा सकता है, जिससे वह पढ़ाई-लिखाई और अन्य गतिविधियों में पीछे ना रह सकें.

वीडियो रिपोर्ट.

कार्यशाला काउंसलर शीतल वर्मा ने कहा कि इस कार्यशाला में अभिभावकों के साथ चर्चा की गई है. कार्यशाला में अभिभावकों को बच्चों का ध्यान रखने और उनकी प्रतिभा को निखारने के तौर-तरीकों के बारे में जानकारी दी गई.

बता दें कि यह कार्यशाला अभिभावकों की काउंसलिंग के लिए आयोजित की गई थी, जिससे अभिभावकों को बच्चों की परवरिश में कोई परेशानी ना आए और विशेष बच्चों को भी उनका हक मिले. इसके साथ ही कार्यशाला में अभिभावकों को बताया गया कि हर बच्चे में कोई न कोई ऐसा गुण अवश्य होता है, जिसमें सुधार कर बच्चे जिंदगी में सफल हो सकते हैं.

Intro:विशेष बच्चों के अभिभावकों को दिए टिप्स, ऐसे निखारें दिव्यांगों की प्रतिभा
हमीरपुर.
बाल स्कूल हमीरपुर में वीरवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन डाइट हमीरपुर के तत्वावधान में किया गया. कार्यशाला में दिव्यांग बच्चों के परिजनों ने हिस्सा लिया इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य लक्ष्य इन विशेष बच्चों को मुख्यधारा के साथ जोड़ना था ताकि यह बच्चे भी जिंदगी में अच्छा मुकाम हासिल कर सकें. कार्यशाला में अभिभावकों को यह टिप्स दिए गए कि किस तरह से विशेष बच्चों का मनोबल और अधिक बढ़ाया जा सकता है ताकि वह पढ़ाई लिखाई में अथवा अन्य गतिविधियों में पीछे ना रहे.





Body:Byte
कार्यशाला काउंसलर शीतल वर्मा ने कहा कि इस कार्यशाला में अभिभावकों के साथ चर्चा की गई है कार्यशाला के दौरान विशेष बच्चों के अभिभावकों को बताया गया है कि किस तरह से वह बच्चों का ध्यान रख सकते हैं और उनकी प्रतिभा को निखारने में उनकी मदद भी कर सकते हैं.


Conclusion:बता दें कि यह कार्यशाला अभिभावकों की काउंसलिंग के लिए आयोजित की गई थी ताकि अभिभावक बच्चों को परवरिश के दौरान कोई परेशानी पेश ना आए और विशेष बच्चों को भी उनका हक मिले. इस कार्यशाला में अभिभावकों को बताया गया कि हर बच्चे में कोई न कोई ऐसा गुण अवश्य होता है जिसे निखार कर बच्चे जिंदगी में सफल हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details