हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

एजुकेशन हब हमीरपुर में छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारी, उपनिदेशक ने जारी किए निर्देश

By

Published : Feb 16, 2022, 2:57 PM IST

17 फरवरी से पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खुलने ((Schools open in himachal) स) जा रहे हैं. ऐसे में अब आंगनबाड़ी केंद्रों को भी खोला जा सकेगा. स्कूलों में कोरोना संक्रमण (Corona cases in Himachal) से बचाव के लिए बनाए गए एसओपी के तहत कक्षाएं लगाई जाएंगी. प्रार्थना सभा, खेलकूद सहित एकत्र होने वाली अन्य गतिविधियों पर रोक रहेगी. एजुकेशन हब हमीरपुर (Education Hub Hamirpur) में भी स्कूल खुलने से पहले तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

Preparation to open school in Hamirpur
एजुकेशन हब हमीरपुर में स्कूल खोलने की तैयारी.

हमीरपुर: एजुकेशन हब हमीरपुर (Education Hub Hamirpur) में लंबे समय के बाद अब छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलने की तैयारी फिर से शुरू हो गई है. प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के बाद अब जिला भर के स्कूलों में गुरुवार से सभी छात्र एक बार फिर स्कूलों में आकर कक्षाएं लगाएंगे. जिसे लेकर स्कूलों में तैयारियां शुरू हो गई हैं.

प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर संजय ठाकुर का कहना है कि सभी स्कूल प्रबंधकों को निर्देश जारी किए गए हैं. कोरोनावायरस से बच्चों का बचाव सुनिश्चित हो सके इसके लिए व्यापक कदम उठाए जा रहे हैं. स्कूल कैंपस व कक्षाओं को प्रॉपर सेनिटाइज किया जा रहा है, ताकि कोई भी छात्र कोरोना महामारी की चपेट में न आ सकें. इसके अलावा छात्रों के डेस्क भी दूर-दूर लगाए जा रहे हैं, ताकि छात्र कक्षा में एक दूसरे के संपर्क में ना आ सकें.

जिले में स्कूल खुलने से पहले (Schools open in himachal) सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. छात्रों पर नजर रखने के लिए कमेटियां गठित कर दी गई हैं, ताकि छात्र कैंपस में इकट्ठा न हो सकें. छात्रों की सबसे पहले थर्मल स्केनिंग की जाएगी. उसके बाद उनके हाथ सैनिटाइज किए जाएंगे, तभी उन्हें कक्षाओं में सोशल डिस्टेंश के तहत बिठाया जाएगा.

राजकीय प्राथमिक पाठशाला हमीरपुर की मुख्य आध्यापिका नीलम शर्मा ने कहा कि कूल कैंपस को मंगलवार को ही सैनिटाइज कर दिया गया है. इसके अलावा कक्षाओं को भी सैनिटाइज किया जा रहा है, ताकि गुरुवार से जब छात्र स्कूल आएं, तो वे सुरक्षित रह सकें. छात्रों को मास्क पहनकर स्कूल आने के निर्देश दिए गए हैं और एक दूसरे छात्र से हाथ नहीं मिलने को कहा गया है, ताकि वे कोरोना संक्रमण से बचे रह सकें.

नर्सरी से 8वीं तक के दाखिले होंगे शुरू:प्रदेश केस्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होने के बाद शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में दाखिले भी शुरू हो जाएंगे. नर्सरी, केजी कक्षाओं के अलावा कक्षा 1 से 8 तक के बच्चे स्कूलों में दाखिले ले सकेंगे. विभाग ने इसके लिए स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए हैं. वहीं, नवीं से 12वीं कक्षाओं की अभी तक वार्षिक परीक्षाएं नहीं हुई है. ऐसे में इन कक्षाओं के दाखिले अभी नहीं होंगे.

ये भी पढ़ें:17 फरवरी को स्कूल जाने पर बच्चों का दिल से करें स्वागतः गोविंद सिंह ठाकुर

ABOUT THE AUTHOR

...view details