हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Jaundice spread in Hamirpur: नहीं थम रहा हमीरपुर में पीलिया का प्रकोप, 88 मरीजों में जॉन्डिस की पुष्टि

By

Published : Jul 2, 2023, 8:16 PM IST

हमीरपुर में पीलिया मरीजों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रहा है. अब तक जिले में 88 मरीजों में पीलिया की पुष्टि हो चुकी है. हालांकि, 7 दिनों में 40 मरीज रिकवर हो चुके हैं. पढ़िए पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

हमीरपुर:हिमाचल के हमीरपुर जिले में पीलिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिला में रविवार को विभिन्न पंचायतों में 7 लोग पीलिया से ग्रस्त पाए गए हैं. बीमारी फैलने के सातवें दिन जिला में कुल 88 लोग पीलिया की चपेट में आ चुके हैं. हालांकि, अब मामलों में कमी देखने को मिल रही है. 7 दिन के भीतर 40 लोग पीलिया से रिकवर हो चुके हैं. जबकि रविवार को 9 लोग रिकवर हुए हैं. बीते शनिवार को कुल 10 नए मामले में रिपोर्ट हुए थे. प्रभावित क्षेत्रों में अब धीरे-धीरे पीलिया का ग्राफ कम होने लगा है.

हमीरपुर-सुजानपुर में पीलिया का प्रकोप: बता दें कि हमीरपुर और सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की सात पंचायतों में पीलिया फैला हुआ है. 26 जून को सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की सराहकड़, भरनांग पंचायत में 16 लोग पीलिया से पीड़ित पाए गए थे. सात दिन के भीतर सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की कोट, सराहकड़, भरनांग ख्याह टपरे पंचायत और हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की बल्ह और रोपा पंचायत में कुल मिलाकर 88 मामले सामने आए हैं.

पीलिया मरीजों को बांटी जा रही दवा

स्वास्थ्य विभाग की मरीजों पर नजर: फिलहाल पीलिया ग्रस्त क्षेत्रों के 12 लोग सिविल अस्पताल टौणीदेवी में इलाज करा रहे हैं. जबकि 28 लोगों का घर पर ही उपचार चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग लगातार मरीजों की निगरानी कर रहा है. स्वास्थ्य विभाग मरीजों की निगरानी और सुविधा के लिए पंचायती राज संस्थाओं के पंचायत प्रतिनिधियों की भी मदद ले रहा है. लोगों को घर पर जरूरत की दवाइयां भी उपलब्ध करवाई जा रही है.

स्वास्थ्य विभाग ने जाना ग्रामीणों का हाल

कल आएगी थर्ड पार्टी वॉटर सैंपल रिपोर्ट: जल शक्ति विभाग हमीरपुर ने प्रशासन और सरकार के निर्देशों पर थर्ड पार्टी वॉटर टेस्टिंग के लिए सैंपल भेजे हैं. इको लैब चंडीगढ़ और एनआईटी हमीरपुर को सैंपल भेजे गए हैं. इन सैंपल की रिपोर्ट 48 घंटे के भीतर आएगी. जल शक्ति विभाग हमीरपुर के अधीक्षण अभियंता नीरज भोगल ने कहा रविवार को अवकाश के चलते रिपोर्ट नहीं आई है. सोमवार को थर्ड पार्टी वॉटर टेस्टिंग की रिपोर्ट आ जाएगी. एहतियात के तौर पर पेयजल योजना के सोर्स की वाटर टेस्टिंग रूटीन की जा रही है.

पीलिया मरीजों की हो रही स्क्रीनिंग

सोमवार को भी होगी मरीजों की स्क्रीनिंग:मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री ने कहा रविवार को 7 लोग पीलिया से ग्रसित पाए गए हैं. उन्होंने कहा अब मामलों में धीरे-धीरे कमी आने लगी है. अधिकतर लोगों का घर पर ही उपचार चल रहा है. जबकि कुछ लोग अस्पताल में भी उपचाराधीन है. सोमवार को भी स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न प्रभावित क्षेत्रों में जाकर मरीजों की स्क्रीनिंग करेंगी.
ये भी पढ़ें: Jaundice Spread In Hamirpur: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले की 4 पंचायतों के 10 गांव में फैला पीलिया, चपेट में आए 44 लोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details