हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

HPSSC Paper Leak Case: कला अध्यापक का पर्चा खरीदने वाली आरोपी सुनीता को 31 मार्च तक पुलिस रिमांड

By

Published : Mar 29, 2023, 8:35 PM IST

भंग किए जा चुके हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के पेपर लीक मामले में गिरफ्तार हुई आरोपी सुनीता को अदालत ने 31 मार्च तक पुलिस रिमांड में भेजा है. आरोपी सुनीता को आज कोर्ट में पेश किया गया था.

hpssc paper leak cases update
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (फाइल फोटो).

हमीरपुर:पोस्ट कोड 980 कला अध्यापक पेपर लीक मामले में आरोपी सुनीता को अदालत ने 31 मार्च तक पुलिस रिमांड में भेजा है. आरोपी को बुधवार को अदालत में पेश किया गया था. हाई कोर्ट से अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के बाद मामले की छानबीन में जुटी एसआईटी ने आरोपी सुनीता को हमीरपुर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी स्थित आवास से गिरफ्तार किया था. आपको बता दें कि कला अध्यापक पेपर लीक मामले में एसआईटी ने तीन मार्च को विजिलेंस थाना हमीरपुर में केस दर्ज किया था.

इस मामले में निलंबित वरिष्ठ सहायक उमा आजाद, उसके बेटे निखिल आजाद और महिला अभ्यर्थी सुनीता देवी के खिलाफ FIR दर्ज की गई थी. सुनीता देवी पेपर लीक प्रकरण में मुख्य आरोपी उमा आजाद के पड़ोसी है. गिरफ्तारी से बचने के लिए सुनीता देवी ने मामला दर्ज होने के बाद महिला अभ्यर्थी ने प्रदेश उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत के लिए अर्जी लगाई थी. अग्रिम जमानत की अर्जी को उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया था जिसके बाद आरोपी को गिरफ्तार कर अब उसे 31 मार्च तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है.

गौरतलब है कि आयोग ने पोस्ट कोड 980 के तहत कला अध्यापकों के 314 पदों को भरने के लिए मई 2022 को अधिसूचना जारी की गई थी. लिखित परीक्षा के बाद 971 अभ्यर्थियों का 16 से 22 दिसंबर 2022 तक आयोजित दस्तावेजों के सत्यापन के लिए बुलाया गया था. हालांकि इस परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित नहीं किया गया था. परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित होने से पहले ही कर्मचारी चयन आयोग में अन्य पोस्ट कोड में पेपर लीक प्रकरण का खुलासा हुआ और परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं हो पाया.

अन्य पांच आरोपी तीन मामलों में 31 मार्च तक रिमांड पर: पेपर लीक प्रकरण में एक-दो नहीं बल्कि कई पोस्ट कोड के तहत भर्ती परीक्षाओं में गड़बड़ी सामने आई है. इन सभी मामलों की छानबीन लगातार जारी है. तीन विभिन्न मामलों में पांच आरोपी 31 मार्च तक पुलिस रिमांड पर हैं. मुख्य आरोपी उमा आजाद का बेटा निखिल आजाद को पोस्ट कोड 980 कला और दूसरा बेटा नितिन आजाद को कंप्यूटर ऑपरेटर और जूनियर ऑडिटर के मामले में न्यायालय से मंजूरी मिलने पर एसआईटी की गिरफ्त में हैं. यह दोनों 31 मार्च तक पुलिस रिमांड में है हालांकि मुख्य आरोपी उमा आजाद के यह दोनों बेटे न्यायिक हिरासत में थे.

कंप्यूटर ऑपरेटर और जूनियर ऑडिटर में दलाल की भूमिका निभाने वाले सोहन लाल को भी 31 मार्च तक पुलिस रिमांड मिला है. वहीं, पोस्ट कोड 939 जेओए आईटी भर्ती के दौरान ओएमआर शीट्स टेंपरिंग करने के आरोपी विशाल और दिनेश को भी अदालत से 31 मार्च तक पुलिस रिमांड पर भेजा गया है.

Read Also-हिमाचल में कोरोना के 255 नए मामले आए सामने, एक की मौत, CM ने की सावधानी बरतने की अपील

ABOUT THE AUTHOR

...view details