हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

JBT भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के खिलाफ हमीरपुर में प्रदर्शन

By

Published : Mar 14, 2023, 3:17 PM IST

जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के विरोध में जिला मुख्यालय हमीरपुर में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने विरोध रैली निकाली. वर्तमान में जेबीटी बैच वाइज भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को मौका दिया जा रहा है, जबकि हाई कोर्ट में अभी तक इस मामले में स्टे है और सुप्रीम कोर्ट में भी उक्त मामला अभी विचाराधीन है. प्रशिक्षुओं का दावा है कि जेबीटी और B.Ed का मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है. ऐसे में टेट सर्टिफिकेट किस अवधि का दिखाया जा रहा है. इसको लेकर भी संशय है.

Hamirpur Latest News
JBT भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के खिलाफ हमीरपुर में प्रदर्शन

JBT भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के खिलाफ हमीरपुर में प्रदर्शन

हमीरपुर: जेबीटी भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को शामिल किए जाने के विरोध में जिला मुख्यालय हमीरपुर में जेबीटी प्रशिक्षुओं ने विरोध रैली निकाली. भोटा चौक हमीरपुर से यह विरोध रैली शुरू हुई और मुख्य बाजार से होते हुए गांधी चौक पहुंची. इस दौरान जेबीटी प्रशिक्षुओं ने शिक्षा विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. बीएड उम्मीदवारों को जेबीटी भर्ती से बाहर किए जाने की मांग प्रदर्शन के माध्यम से उठाई गई है. जेबीटी प्रशिक्षुओं का तर्क है कि पूर्व के भाजपा सरकार में उनके साथ अन्याय हुआ है जिसके चलते जेबीटी बेरोजगार संघ ने चुनाव विश्व में में भी कांग्रेस का हर कदम पर पूर्ण सहयोग किया है.

वर्तमान में जेबीटी बैच वाइज भर्ती में बीएड उम्मीदवारों को मौका दिया जा रहा है, जबकि हाई कोर्ट में अभी तक इस मामले में स्टे है और सुप्रीम कोर्ट में भी उक्त मामला अभी विचाराधीन है. प्रशिक्षुओं का दावा है कि जेबीटी और B.Ed का मामला सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन है. ऐसे में टेट सर्टिफिकेट किस अवधि का दिखाया जा रहा है. इसको लेकर भी संशय है. नवंबर 2022 में भर्ती नियमों में बदलाव किया गया था जिसके चलते टेट की अनुमति बीएड प्रशिक्षुओं को दी गई थी लेकिन उसके बाद से अभी तक टेट की कोई परीक्षा आयोजित नहीं हुई है. जेबीटी प्रशिक्षित बेरोजगार संघ के पदाधिकारियों ने बीएड उम्मीदवारों के दस्तावेजों की सही ढंग से जांच करने की भी मांग उठाई है.

विरोध प्रदर्शन करते जेबीटी प्रशिक्षु.

जेबीटी प्रशिक्षु देवांश पटियाल का कहना है कि बीएड उम्मीदवारों को जेबीटी की बैच वाइज भर्ती में शामिल किया जाना सही नहीं है. उन्होंने कहा कि जेबीटी के प्रशिक्षु छोटी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किए जाते हैं जबकि बीएड उम्मीदवार इसके लिए पात्र नहीं है. उन्होंने कहा कि पढ़ाई के दौरान प्रथम वर्ष में भी टेट की परीक्षा दी जा सकती है लेकिन उसके पात्रता तभी होती है जब कोर्स पूरा हो जाता है ऐसे में सर्टिफिकेट की भी जांच की जानी चाहिए की भर्ती के दौरान किस अवधि के सर्टिफिकेट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं.

जेबीटी प्रशिक्षु विनोद का कहना है कि जेबीटी की भर्ती में B.ed उम्मीदवारों को पात्र ना किया जाए उन्होंने कहा कि अभी तक मामला कोर्ट में लंबित है ऐसे में सरकार को इस पर विचार करना चाहिए कि इन उम्मीदवारों को जेबीटी की भर्ती में मौका ना दिया जाए. उन्होंने कहा कि टेट की परीक्षा पर स्टे लगा हुआ था नवंबर 2022 में इसके लिए अनुमति मिली है, लेकिन उसके बाद टेट की कोई परीक्षा आयोजित नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि भर्ती में B.Ed उम्मीदवारों द्वारा पेश किए जा रहे टेट सर्टिफिकेट की भी जांच होनी चाहिए.

ये भी पढ़ें-ऑल्टो कार से विधानसभा पहुंचे मुख्यमंत्री, 20 साल पहले MLA बनने पर इसी कार से Assembly आए थे सुक्खू

ABOUT THE AUTHOR

...view details