हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भोरंज में किसानों ने शुरू की मक्की की बिजाई, बारिश डाल रही खलल

By

Published : Jun 4, 2020, 10:36 PM IST

भोरंज में बरसात के बाद आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लोगों को देर शाम हुई बारिश से कुछ-कुछ ठंडक का भी अहसास हुआ है. पिछले लगभग तीन दिनों से लगातार रात और दिन के समय तापमान ज्यादा होने के कारण लोग ज्यादा गर्मी महसूस कर रहे थे और इस बात की प्रबल संभावना बनी हुई थी कि बारिश हो सकती है.

Sowing of crops in hamirpur
भोरंज में मक्की की फसल की बिजाई जोरों पर

भोरंज/हमीरपुर: जिला के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश के बाद किसानों ने फसलों की बिजाई के लिए तैयारी शुरू कर दी है. कई लोगों ने खेतों में मक्की की बिजाई भी शुरू कर दी है, लेकिन भोरंज में गुरुवार को हुई बारिश ने मक्की के बिजाई में खलल डाल दिया.

किसानों ने खासकर मक्की की फसल की बीजाई तेज कर दी थी. इसके साथ ही धान, मौसमी सब्जियों को बीजने का क्रम शुरू हो गया है, लेकिन बारिश गुरूवार को बारिश होने से किसानों को मक्की की फसल की बीजाई बंद करनी पड़ी. जमीन में अब नमी अधिक होने के कारण दो तीन दिन बाद ही मक्की की बिजाई हो पाएगी. मक्की का बीज सभी बीज विक्रय केंद्र और सभी सहकारी डिपुओं पर उपलब्ध है.

वहीं, बरसात के बाद आम लोगों को गर्मी से राहत मिली है. लोगों को देर शाम हुई बारिश से कुछ-कुछ ठंडक का भी अहसास हुआ है. पिछले लगभग तीन दिनों से लगातार रात और दिन के समय तापमान ज्यादा होने के कारण लोग ज्यादा गर्मी महसूस कर रहे थे और इस बात की प्रबल संभावना बनी हुई थी कि बारिश हो सकती है. जिसकी चेतावनी मौसम विभाग ने भी पहले ही कर दी थी.

इस बारिश से सब्जी लगाने वाले किसानों को फायदा हुआ है. बारिश के बाद बीज की दुकानों और सरकारी विक्रय केंद्रों पर विभिन्न किस्म के बीजों के लिए किसानों की भारी भीड़ देखी गई. बीज की दुकानों पर पहुंचे लोगों ने बताया कि बारिश अच्छी होने से सब्जियों और मक्की की फसल अच्छी होगी

पढ़ें:लॉकडाउन बन गया वरदान, कइयों ने की नशे से तौबा

ABOUT THE AUTHOR

...view details