हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का निर्माण शुरू, आधे घंटे में चार्ज होगी एक बस

By

Published : Mar 29, 2023, 3:23 PM IST

एचआरटीसी हमीरपुर के बेड़े में 2 इलेक्ट्रिक बसें शामिल हुई हैं. जिनके लिए जिला हमीरपुर में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बन रहा है. इसके साथ ही आने वाले समय में और ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें जिले में चलेंगी. पढ़ें पूरी खबर...

electric charging station in hamirpur
हमीरपुर में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू

हमीरपुर डीडीएम विवेक लखनपाल

हमीरपुर:जिला मुख्यालय हमीरपुर में बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन का निर्माण का कार्य शुरू हो गया है. जल्द ही इस निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा और यहां पर बसों को चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध होगी. एक तरफ इलेक्ट्रिक बसों के लिए चार्जिंग की सुविधा तैयार की जा रही है तो वहीं, दूसरी ओर प्रदेश भर में अब हिमाचल पथ परिवहन निगम के बेड़े में नई बसें शामिल हो रही हैं. इस कड़ी में हमीरपुर जिले में भी लोग नई बसों में सफर करेंगे. इन बसों की खास बात यह है कि यह पुरानी बसों के मुकाबले प्रदूषण कम करेंगी.

हमीरपुर जिले के बस डिपो में HRTC के बेड़े में दो नई बीएस 6 बसें शामिल हो गई हैं. जिनसे प्रदूषण ना के बराबर होगा. हमीरपुर एचआरटीसी के DDM विवेक लखनपाल ने बताया कि समूचे हिमाचल प्रदेश के लिए 25 बसें आई थी. जिनमें से हमीरपुर डिपो के हिस्से में दो बसें आईं है, जोकि हमीरपुर डिपो में पहुंच गई हैं. विवेक लखनपाल ने बताया कि आगामी दिनों में हमीरपुर HRTC के बेड़े में 47 सीट वाली बसें शामिल होंगी. जिससे हमीरपुर जिले में लोगों को नई बसों में सफर करने का अवसर मिलेगा.

इलेक्ट्रिक बस.

हमीरपुर के डीडीएम विवेक लखनपाल ने बताया कि जो दो बसें हमीरपुर पहुंची हैं उन बसों की जिले में कहीं भी पासिंग हो सकती है उन बसों को वहां पर पास करवाया जाएगा. उसके बाद पहली बस को शिमला और दूसरी बस को हमीरपुर से मंडी के लिए चलाया जाएगा. उन्होंने कहा कि दो बसें जो हमीरपुर में पहुंची हैं वह 28 सीट वाली हैं. अप्रैल महीने में इन बसों को जिले में चलाया जाएगा.

हमीरपुर एचआरटीसी वर्कशॉप.

वहीं, हमीरपुर डीडीएम विवेक लखनपाल ने बताया कि चार्जिंग बसों के लिए भी चार्जिंग स्टेशन का निर्माण हमीरपुर में एचआरटीसी वर्कशॉप में करवाया जा रहा है. जल्दी ही यह बनकर तैयार हो जाएगा. इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन में एक बस को चार्ज होने के लिए 30 से 35 मिनट का समय लगेगा. उन्होंने कहा कि अभी स्टेशन के छत का कार्य किया जाना बाकी है और यहां पर ट्रांसफार्मर के लिए बिजली बोर्ड को आवेदन कर दिया गया है. एक घंटे में इस चार्जिंग स्टेशन में 4 बसों को चार्ज किया जा सकेगा. महज आधे घंटे की अवधि में ही एक बस पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी. गौरतलब है कि हिमाचल को ग्रीन स्टेट बनाने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से पहल की गई है और इस कड़ी में इलेक्ट्रिक बसें जल्द ही हिमाचल में चलती हुई नजर आएंगी.

Read Also-हमीरपुर में पिछले साल के मुकाबले लिंगानुपात में बेहतर सुधार, 1000 लड़कों के मुकाबले 965 बेटियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details