हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Hamirpur: एक्साइज विभाग की बड़ी कार्रवाई, बिना बिल के 12 किलो सोने-हीरे का आभूषण बरामद

By

Published : May 30, 2023, 8:22 PM IST

हमीरपुर में एक्साइज विभाग की टीम ने बिना बिल के 12 किलो सोने-हीरे के आभूषण पकड़ा है. जिसकी कीमत 7 करोड़ 86 लाख 91 हजार 518 रूपये आंकी गई है. मामले में विभाग ने 42 लाख 79 हजार 200 रूपये का जुर्माना लगाया है.

Big action of Excise department in Hamirpur
हमीरपुर में एक्साइज विभाग की बड़ी कार्रवाई,

हमीरपुर:हिमाचल के हमीरपुर जिले में एक्साइज विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है. दरअसल, ऊना और हमीरपुर की सीमा पर एक्साइज विभाग की टीम ने बिना बिल के 12 किलो 315 ग्राम के सोने के हीरे जड़ित आभूषण बरामद किए हैं. राज्य आबकारी विभाग के मध्य प्रवर्तन क्षेत्र ऊना की टीम ने 26 मई को भारी मात्रा में सोना बरामद कर इस बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया था.

दरअसल, मामले का निपटारा करते हुए 42 लाख 79 हजार 200 रूपये का जुर्माना विभाग की टीम ने वसूली किया है. मध्य प्रवर्तन क्षेत्र ऊना के संयुक्त आयुक्त नवींद्र सिंह ने इस बड़ी कार्रवाई की पुष्टि की है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, 26 मई, 2023 को विभागीय दल ने ऊना और हमीरपुर जिला की सीमा पर बड़सर के निकट नाका लगया था. इसी दौरान एक व्यक्ति के कार से निरीक्षण के समय 12 किलो 315 किलोग्राम स्वर्ण आभूषण और हीरा जड़े हुए आभूषण मिले थे.

7 करोड़ से ज्यादा आभूषणों की कीमत: बताया जा रहा है जांच के समय व्यक्ति कोई बिल या पर्चा नहीं दिखाया था. इस दौरान आभूषण कब्जे में लेकर कर अर्थदंड की कार्रवाई की गई. बरामद किए गए हीरे जड़ित सोने के आभूषण की कीमत 7 करोड़ 86 लाख 91 हजार 518 रूपये निर्धारित की गई है. मामले में 42 लाख 79 हजार 200 रूपये का जुर्माना लगाया गया. जुर्माना वसूलने के बाद सामान और गाड़ी को छोड़ दिया गया.

सहायक आयुक्त के नेतृत्व में की गई कार्रवाई:मध्य प्रवर्तन क्षेत्र ऊना के संयुक्त आयुक्त नवींद्र सिंह ने कहा कि इस दल का सहायक आयुक्त नेतृत्व डाॅ वीरेंद्र दत्त शर्मा कर रहे थे. इस दल में एएसटीईओ सतीश कुमार, दलीप चंद, सुनील कुमार, मुख्यारक्षी चेतन कुमार, राम प्रकाश व चालक अशोक कुमार शामिल रहे. विभागीय दल सक्रिय रूप से कर चोरी के मामलों प्रति कार्रवाई के लिए हमेशा तत्पर है.

ये भी पढ़ें:HAMIRPUR: बिना दस्तावेजों के बेची जा रही थी शराब, एक्साइज विभाग ने जब्त की अंग्रेजी ब्रांड की 76 पेटियां

ABOUT THE AUTHOR

...view details