हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हमीरपुर में गंदा पानी पीने से करीब 125 लोग बीमार, स्वास्थ्य विभाग की टीमें रवाना

By

Published : Jan 28, 2023, 5:51 PM IST

Updated : Jan 28, 2023, 6:57 PM IST

dirty water in hamirpur
हमीरपुर में गंदा पानी पीने से करीब 125 लोग बीमार

People sick after drinking dirty water in Hamirpur: हमीरपुर जिले के रंगस, कंडरोला और जोल सप्पड़ पंचायतों में गंदा पानी पीने की वजह से 125 के लगभग लोग बीमार हो गए हैं. बताया जा रहा है कि रंगस, कंडरोला और जोल सप्पड़ पंचायतों में अधिकतर लोग बीमार हुए हैं. मामला ध्यान में आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित गांवों के लिए टीमें रवाना कर दी गई हैं. बताया जा रहा है कि अधिकतर बीमार हुए लोगों ने निजी क्लीनिक और स्थानीय अस्पताल में उपचार करवा रहे हैं.

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री जानकारी देते हुए.

हमीरपुर: हिमाचल में हमीरपुर जिले के रंगस, कंडरोला और जोल सप्पड़ पंचायतों में गंदा पानी पीने की वजह से 125 के लगभग लोग बीमार हो गए हैं. पिछले 3 दिनों से लोग उल्टी और दस्त से पीड़ित हैं. 3 पंचायतों के 9 गांव के लोग बीमारी की चपेट में आए हैं, अब तक का 6 गांव का दौरा स्वास्थ्य विभाग की टीमें कर चुकी हैं और 125 लोग बीमार पाए गए हैं, जबकि 3 गांवों में विभाग की टीम ने अभी सर्वे करना है. इन तीनों गांवों में भी बीमार लोगों की संख्या दर्जनों में हो सकती है. ऐसे में आंत्रशोथ से पीड़ित लोगों की संख्या बढ़ सकती है.

बताया जा रहा है कि रंगस, कंडरोला और जोल सप्पड़ पंचायतों में अधिकतर लोग बीमार हुए हैं. मामला ध्यान में आने के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग ने संबंधित गांवों के लिए टीमें रवाना कर दी गई हैं. बताया जा रहा है कि अधिकतर बीमार हुए लोगों ने निजी क्लीनिक और स्थानीय अस्पताल में उपचार करवा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक शनिवार को स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों ने स्वास्थ्य विभाग को बीमारी के बारे में सूचना दी जिसके बाद अब स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच कर रही हैं और अब लोगों को इस बीमारी से बचने के लिए पानी उबालकर पीने की सलाह दी जा रही है.

बीमार लोग.

पिछले 3 दिनों से बीमार हैं क्षेत्र के लोग, जल जनित रोग की आशंका

बताया यह भी जा रहा है कि पिछले 3 दिनों से लोगों के बीमार होने का यह सिलसिला जारी है. उल्टी-दस्त का यह प्रकोप 3 पंचायतों के 9 गांव में है. जिससे अधिक लोग बीमार हो गए हैं. उल्टी, दस्त की वजह से प्रारंभिक तौर पर यह माना जा रहा है कि यह जल जनित रोग है और पेयजल योजना में पानी को खड्ड से उठाकर सीधा सप्लाई किया जा रहा है. जिससे लोग बीमार हुए हैं. पेयजल योजना के जरिए इस तरह से पानी वितरित करने का कार्य पिछले कई महीनों से पानी सप्लाई किया जा रहा है, लेकिन एकाएक लोगों के बीमार होने से अब पानी के दूषित होने की आशंका जताई जा रही है. रंगस पंचायत में लोगों के बीमार होने की सूचना है और जोल सप्पड़ पंचायत में भी कुछ गांव के लोग बीमारी से पीड़ित हुए हैं. कंडरोला पंचायत में भी उल्टी दस्त के साथ बुखार से पीड़ित लोगों की तादाद भी काफी अधिक है.

इलाज करवाने अस्पताल पहुंचे लोग.

नियाटी में 39 लोग बीमार

नियाटी, शंकर, थायीं, जन्दरि राजपूतां, जन्दरि गुजरा, बणा, ढाई थापर, रन्गस और बलों में अभी तक 125 लोग बीमार पाए गए हैं. सबसे अधिक गांव नियाटी में 39 लोग बीमार पाए गए हैं. विभाग की टीम ने 6 गांव में सर्वे पूरा कर लिया है और बाकी गांव में जल्द ही सर्वे पूरा कर लिया जाएगा.

रंगस ग्राम पंचायत के पूर्व उप प्रधान फांदी खान का कहना है कि कितने लोग बीमार हुए हैं यह कहना अभी मुश्किल है उन्होंने कहा कि कुछ लोग जो बीमार है वह अभी घरों में ही है जबकि कुछ लोग निजी क्लीनिक अस्पताल में उपचार करवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बुजुर्ग लोगों की हालत अधिक खराब है.

घर से अस्पतालों में शिफ्ट किए जा रहे लोग

मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री का कहना है कि मामला ध्यान में आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीमें मौके के लिए रवाना हो गई हैं. उन्होंने कहा कि बीमारी किस वजह से फैली है यह कहना अभी मुश्किल है. स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर लोगों की जांच कर रहे हैं और जिन लोगों को अधिक उपचार की जरूरत है उन्हें अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-अनोखी परंपरा: यहां दुल्हन पहुंची दूल्हे के घर बारात लेकर, 100 से अधिक बाराती हुए शामिल

Last Updated :Jan 28, 2023, 6:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details