हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Himachal Flood: बारिश से ऊना, बिलासपुर और हमीरपुर में PWD को करीब 140 करोड़ रुपये का नुकसान

By

Published : Jul 15, 2023, 4:48 PM IST

हिमाचल में मानसून कहर बनकर बरस रहा है. 8 जुलाई से लगातार जारी बारिश ने लोक निर्माण विभाग की सड़कों पर काफी कहर बरपाया है. जिससे सैंकड़ों सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो चुके हैं. वहीं, लोक निर्माण विभाग हमीरपुर जोन को करीब 140 करोड़ रुपये नुकसान हुआ है. अभी भी हमीरपुर जोन में सड़कें बंद पड़ी है. जिस कारण यहां पर रहने वाले लोगों को आवाजाही में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

Himachal Flood
हमीरपुर जोन में लोक निर्माण विभाग को करीब 140 करोड़ रुपये का नुकसान.

हमीरपुर जोन के पीडब्ल्यूडी विभाग के मुख्य अभियंता जितेंद्र सिंह का बयान

हमीरपुर: हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर लगातार जारी है. प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार से बड़े स्तर पर राहत पैकेज की मांग की जा रही है. हिमाचल के हर जिले में बारिश के कहर ने गहरे जख्म दिए हैं. करोड़ों की संपति खड्डों और नदियों में बह गई. वहीं, जल शक्ति विभाग और लोक निर्माण विभाग को सबसे ज्यादा नुकसान जिले में हुआ है. ऊपरी हिमाचल के साथ प्रदेश के निचले जिलों में भी खासा नुकसान देखने को मिला है.

हमीरपुर जोन में 27 सड़कें बाधित:बता दें कि बारिश से जिला हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना और धर्मपुर डिवीजन में लोक निर्माण विभाग की कई सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं. बारिश के कारण लोक निर्माण विभाग के जोन हमीरपुर को करीब 140 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है. हमीरपुर जोन में अभी भी 27 सड़कें बाधित हैं. जिन पर किसी भी तरह के वाहनों की आवाजाही पूर्णत: ठप पड़ी है. वहीं, सड़कों को खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग दिन-रात एक कर प्रयास कर रहा है, ताकि बंद पड़ी हुई सड़कों को खोला जा सके. हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर और मंडी जिले के धर्मपुर और सरकाघाट डिवीजन में लोक निर्माण की 7700 किलोमीटर सड़कें हैं. साढ़े 800 के करीब सड़कें कच्ची हैं, जबकि अन्य सड़कें पक्की हैं.

मुख्य अभियंता बोले जल्द बहाल होंगी सभी सड़कें :हमीरपुर जोन के लोक निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता जितेंद्र सिंह ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में 8 जुलाई से लगातार बारिश हो रही है. जिस कारण लोक निर्माण विभाग के हमीरपुर जोन को करीब 140 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. बारिश के कारण अधिकतर सड़कों के डंगे, पुल और सड़कें क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं. उन्होंने बताया कि अभी भी हमीरपुर जोन में 27 सड़कें पूरी तरह से बंद पड़ी हुई हैं. जिन्हें लोक निर्माण विभाग दिन रात खोलने का प्रयास कर रहा है. चीफ इंजीनियर जितेंद्र कुमार ने दावा किया है कि 10 सड़कों को शाम तक खोल दिया जाएगा और शेष बची सड़कों को जल्द विभाग द्वारा खोलने का प्रयास जारी है.

ये भी पढ़ें:Himachal Flood: हिमाचल में कहर बनकर बरसा मानसून, 108 लोगों की मौत, ₹3700 करोड़ का नुकसान, 1900 घर तबाह

ABOUT THE AUTHOR

...view details