हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Chamba News: कुगती जोत में ग्लेशियर के नीचे दबी सैकड़ों भेड़-बकरियां, सूचना पर टीम रवाना

By

Published : Jun 23, 2023, 6:55 AM IST

चंबा जिले के भरमौर उपमंडल में कुगती जोत को पार करते समय ग्लेशियर की जद में आने से करीब 400 से भेड़ बकरियों की मौत होने की खबर है. सूचना पर तहसीलदार ने राजस्व विभाग की टीम को घटना स्थल के लिए रवाना कर दिया है. जांच के बाद ही पशुओं के मौत के आकंड़ा का पता चल पाएगा.

Etv Bharat
ग्लेशियर के नीचे दबी सैकड़ों भेड़-बकरियां

भरमौर: जिला चंबा के भरमौर उपमंडल में लाहौल स्पीति की तरफ जा रही सैकड़ों भेड़ बकरियां ग्लेशियर गिरने से इसकी जद में आकर दफन हो गई है. इनकी संख्या 400 के करीब बताई जा रही है. जबकि करीब 150 के पशुओं की घायल होने की सूचना है. पीड़ित भेड़पालकों के रिश्तेदार ने भरमौर तहसीलदार को घटना की सूचना दी. जिसके बाद मौके पर राजस्व विभाग की एक टीम रवाना की गई है. भेड़ बकरियों के मौत का आंकड़ा रिपोर्ट आने के बाद ही सामने आएगा.

जानकारी के अनुसार भरमौर उपमंडल की ग्राम पंचायत सिंयूर के गुवाड़ व घासन गांव के भेड़पालक भेड़ बकरियों के साथ कुगती से लाहौल स्पीति की ओर जा रहे थे. इस दौरान कुगती जोत को पार करते अचानक ग्लेशियर टूटकर सामने आ गया. इसकी जद में आने से करीब 400 भेड़ बकरियों ग्लेशियर के नीचे दफन हो गई. जबकि 100 से 150 भेड़ बकरियां घायल बताई जा रही है.

पीड़ित भेड़पालक एक दिन का पैदल सफर तय कर लाहौल की तरफ सिग्नल प्वाइंट तक पहुंचे और अपने रिश्तेदारों को घटना की सूचना दी. जिसके बाद भेड़पालकों के रिश्तेदारों ने तहसीलदार भरमौर देवेंद्र गर्ग को घटना की सूचना दी. तहसीलदार का कहना है कि सूचना पर राजस्व विभाग की टीम मौके की ओर रवाना कर दी गई है. घटनास्थल तक पहुंचने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है. लिहाजा घटनास्थल से टीम के लौटने और रिपोर्ट सौंपने पर ही भेड़ बकरियों की मौत का आंकड़ा सामने आ पाएगा.

उन्होंने कहा फिलहाल अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है. सिंयूर पंचायत के लाहौला राम, रमेश, सुरेश और सुमित की यह भेड़ बकरियां बताई जा रही है. पता चला है कि तीन से चार भेड़पालकों का यह पशुधन था. जिनमें से कुछ भेड़ बकरियां जोत को पार कर लाहौल की तरफ निकल गई. जबकि सैकड़ों ग्लेशियर की जद में आकर काल का ग्रास बनी और घायल हुई है.

पांगी भरमौर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ. जनक राज और जिला परिषद के खणी वार्ड सदस्य अनिल कुमार ने कहा पीड़ित भेड़पालकों को हरसंभव सहायता मुहैया करवाई जाएगी. जिसके लिए उपमंडलीय प्रशासन को आगामी निर्देश भी जारी कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें:Chamba Road accident: हिल्लु-सेचु मार्ग पर जीप नदी में गिरी, एक की मौत, दो लापता

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details