हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर प्रशासन से मिले कर्मचारी महासंघ, 2 अक्टूबर को प्रदेश में रैली की तैयारी

By

Published : Sep 28, 2020, 2:36 PM IST

न्यू पेंशन संघ ने कर्मचारियों के हितों को देखते हुए सोमवार को डलहौजी प्रशासन को ज्ञापन सौंपा और कई मांगें सरकार तक पहुंचाने की बात कही. पूरे प्रदेश भर में 2 अक्टूबर को न्यू पेंशन कर्मचारी संघ अपनी मांगों को लेकर सरकार को ज्ञापन भेजेंगे ताकि पुरानी पेंशन की बहाली की जा सके.

Employees Federation chamba
कर्मचारी महासंघ ने डलहौजी प्रशासन को सौंपा ज्ञापन.

चंबा: हिमाचल प्रदेश में पुरानी पेंशन बहाली को लेकर कर्मचारी महासंघ न्यू पेंशन संघ के बैनर तले अपनी मांगों को लेकर सरकार तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं ताकि कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ मिल सके.

हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2003 के बाद पुरानी पेंशन पूरी तरह से बंद कर दी गई थी जिसके चलते 2003 के बाद लगे कर्मचारियों को उसका लाभ नहीं मिलेगा. इसी के चलते अब न्यू पेंशन संघ ने कर्मचारियों के हितों को देखते हुए सोमवार को डलहौजी प्रशासन को ज्ञापन सौंपा और कई मांगें सरकार तक पहुंचाने की बात कही. हालांकि इसके अलावा 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष पर भी एक रैली डलहौजी में कोरोना वायरस के दिशा निर्देशों के अनुसार सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए आयोजित होगी. इसको लेकर भी कर्मचारी महासंघ ने एसडीएम डलहौजी को ज्ञापन सौंपकर अनुमति मांगी है.

वीडियो रिपोर्ट.

पूरे प्रदेश भर में 2 अक्टूबर को न्यू पेंशन कर्मचारी संघ अपनी मांगों को लेकर सरकार को ज्ञापन भेजेंगे ताकि पुरानी पेंशन की बहाली की जा सके. कर्मचारियों का कहना है कि जो कर्मचारी सरकार के लिए 60 साल काम करता है उसके बाद उसे पेंशन नहीं मिलती है जिसके चलते उसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं रहती. ऐसे में उस परिवार को परेशानी का सामना करना पड़ता है.

वहीं दूसरी ओर न्यू कर्मचारी महासंघ के सचिव ओमप्रकाश आजाद का कहना है कि हमने एसडीएम डलहौजी को ज्ञापन सौंपा है. हमारी मांग है कि पुरानी पेंशन बहाली को लेकर हम सरकार तक बात पहुंचा पाएं, इसी कड़ी में महासंघ ने 2 अक्टूबर को रैली करने का फैसला लिया है. महासंघ के सचिव ओमप्रकाश का कहना है कि रैली में कोरोना वायरस को लेकर सरकारी गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. इसी को देखते हुए रैली में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए 40 लोगों को शामिल करने का फैसला लिया गया है. जिससे कर्मचारियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो.

वहीं दूसरी ओर न्यू पेंशन क कर्मचारी संघ के सदस्यों ने सरकार से जल्द से जल्द पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की है. सरकार से ये मांग पूरी कराने के लिए गांधी जयंती के दिन प्रदेश भर में सरकार को ज्ञापन भेजने का फैसले लिया गया है.

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में वर्ष 2003 के बाद पुरानी पेंशन सरकार द्वारा बंद कर दी गई थी. 2003 के बाद लगे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा और सेवानिवृत्त होने पर किसी तरह की पेंशन नहीं मिलेगी. इसी को लेकर अब कर्मचारियों ने पुरानी पेंशन बहाल करने की मांग की है ताकि सेवानिवृत्त होने पर उनका आर्थिक जीवन सही तरीके से चल सके.

ये भी पढ़ें:नगर परिषद के नियमों का उल्लंघन करके घर का निर्माण कर रहा व्यक्ति, टूटने की कगार पर पड़ोसियों के मकान

ABOUT THE AUTHOR

...view details