हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

प्रभावी तरीके से किए जाएं पर्यावरण संरक्षण से जुड़े सभी काम: डीसी चंबा

By

Published : Oct 28, 2020, 10:43 AM IST

बचत भवन चंबा में जिला पर्यावरण प्रबंधन योजना की समीक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता डीसी चंबा ने की. डीसी ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को व्यर्थ पैकेजिंग मल्टीलेयर पॉली पदार्थ के एकत्रीकरण पर जोर देते हुए कहा कि इन पदार्थों को लोक निर्माण विभाग की ओर से खरीदने का प्रावधान है.

डीसी चंबा
डीसी चंबा

चंबा: बचत भवन चंबा में जिला पर्यावरण प्रबंधन योजना की समीक्षा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया. बैठक की अध्यक्षता उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जिले में स्थानीय निकाय पर्यावरण संरक्षण के सभी कामों को प्रभावी तरीके के आधार पर करना सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की ओर से निर्धारित मापदंडों और नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए.

डीसी ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को व्यर्थ पैकेजिंग मल्टीलेयर पॉली पदार्थ के एकत्रीकरण पर जोर देते हुए कहा कि इन पदार्थों को लोक निर्माण विभाग की ओर से खरीदने का प्रावधान है. उन्होंने नगर परिषद डलहौजी, नगर परिषद चंबा और नगर परिषद चुवाडी के अधिकारियों को बिक्री केंद्र को दोबारा शुरू करने के निर्देश भी जारी किए.

ठोस कचरा प्रबंधन की दिशा में प्रभावी ढंग से काम करने के लिए उपायुक्त ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को जिले के सभी स्थानीय निकायों के व्हाट्सएप ग्रुप बनाने को कहा. जिले में विभिन्न कचरा निष्पादन स्थानों पर पुराने कचरे के निस्तारण पर प्रभावी तौर पर काम करने के निर्देश भी दिए.

डीसी राणा ने नगर परिषद के अधिकारियों को समयबद्ध सीमा के भीतर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए. इस दौरान उपायुक्त ने कैंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी व बकलोह की ओर से पुराने और प्रत्यक्त कूड़ा कचरे के निस्तारण को लेकर की गई कार्रवाई की सराहना भी की.

उपायुक्त ने स्थानीय निकाय के अधिकारियों को सेनेटरी पैड, डायपर और नैपकिन से संबंधित कचरे के उचित निस्तारण के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके सेनेटरी डिस्पोजल यूनिट लगाने की योजना तैयार करने के निर्देश भी दिए.

जिले में हवा की गुणवत्ता को लेकर किए जाने वाले उपायों की समीक्षा के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी ने बैठक में अवगत करवाया कि चंबा में वायु गुणवत्ता निगरानी प्रणाली को स्थापित करने के लिए एक कार्य योजना को तैयार करके सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है. बैठक के दौरान बायोमेडिकल कचरे के निष्पादन से संबंधित विषय पर भी चर्चा की गई.

बैठक में भवन निर्माण से संबंधित कूड़े-कचरे के निस्तारण को लेकर चयनित स्थलों पर वन व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को नियमानुसार कार्रवाई के निर्देश भी जारी किए गए. इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मुकेश रेप्सवाल, एसडीएम चंबा शिवम प्रताप सिंह, कैंटोनमेंट बोर्ड डलहौजी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी व अन्य मौजूद रहे.

पढ़ें:DC ने नवगठित ग्राम पंचायतों के वार्डों के नाम और परिसीमन के जारी किए अंतिम आदेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details