हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

लॉकडाउन 3.0 के बीच चंबा के किसानों को राहत, बैंक खातों में पहुंची 2000 की राशि

By

Published : May 10, 2020, 11:02 AM IST

कोरोना की मार झेल रहे चंबा के किसानों को बड़ी राहत मिली है. किसानों के बैंक खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत 2000 की राशि पहुंच गई है. संकट की घड़ी में सरकार की ओर से मिली इस सहायता राशि के चंबा के किसानों में खुशी की लहर है.

Kisan Samman Nidhi in Chamba
गेहूं की फसल इकट्ठा करते किसान.

चंबा: प्रदेश के किसान इन दिनों खेतों से रबी की फसलें इकट्ठा करने में जुटे हैं और इसके बाद खरीफ की फसलों की बिजाई की जाएगी. कोरोना की मार झेल रहे किसानों के लिए महंगे बीजों की खरीददारी में मुश्किल आ सकती थी, लेकिन अब किसानों के खातों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की राशि आने से काफी राहत मिलेगी.

सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए किसान गेहूं की फसल को इकट्ठा कर रहे हैं. इस साल लॉकडाउन के चलते किसानों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ी, जिसका असर किसानों की आमदनी पर पड़ा. ऐसे में किसानों को मक्की और धान की फसलों की बिजाई के लिए बीज खरीदना मुश्किल हो सकता था, लेकिन सरकार ने किसानों की मुश्किलों को देखते हुए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत हर किसान के खाते में 2000 रुपये की राशि डाल दी है.

इस राशि से अब किसानों को बीज खरीदने में आसानी होगी. चंबा के किसानों के खातों में 2000 की राशि आने से जिला के किसान काफी खुश हैं. किसानों ने कहा कि लॉकडाउन और कर्फ्यू के चलते काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है. ऐसे में देश के प्रधानमंत्री द्वारा हमारे खाते में दो हजार की राशि डाली गई है, जो इस समय काफी अहम है. किसानों ने खातों में पहुंची राशि के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद भी कहा है.

वीडियो

गौरतलब है कि लॉकडाउन के चलते किसानों की सब्जियां और ज्यादातर फसलें समय पर मंडियों तक नहीं पहुंच पाई थी, जिसके चलते किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ा है. ऐसी परिस्थितियों में किसान नई फसल के लिए बीज खरीददारी भी नहीं कर सकते थे, लेकिन अब सरकार की ओर से मिली सहायता राशि से किसानों के ऊपर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा और किसान अपनी फसलों की बिजाई कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details