हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

विजय दिवस: मंत्री राजेंद्र गर्ग ने वीर शहीदों को किया नमन

By

Published : Dec 16, 2020, 8:39 PM IST

विजय दिवस के मौके पर घुमारवीं में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मंत्री राजेंद्र गर्ग भी शामिल हुए. इस अवसर पर शहीदों जवानों को याद किया गया और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई.

राजेंद्र गर्ग ने वीर शहीदों को किया नमन
राजेंद्र गर्ग ने वीर शहीदों को किया नमन

घुमारवीं:विजय दिवस के मौके पर घुमारवीं में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में सूबे के खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने शिरकत की. शहीदों जवानों को याद किया गया और उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. इस उपलक्ष्य पर अन्नाडेल आर्मी हेरिटेज म्यूजियम कॉम्प्लेक्स से राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया, जिसके लिए घुमारवीं के रैन बसेरा में एलईडी स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम दिखाया गया. कार्यक्र को सीएम जयराम और मंत्री महेंद्र ठाकुर ने संबोधित किया.

मंत्री ने वीर शहीदों को किया नमन

इस अवसर पर खाद्य आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने कहा कि भारत-पाक युद्ध सन् 1971 में हुआ था. इस युद्ध में भारतीय सेना ने अपने पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तानी सेना को धूल चटाई थी. भारतीय सेना के पराक्रम का ही परिणाम था कि पाकिस्तान को दो टुकड़ों में विभाजित कर दिया गया था.

इतिहास में दर्ज लघुतम युद्धों में से एक

मात्र 13 दिन चलने वाला यह युद्ध इतिहास में दर्ज लघुतम युद्धों में से एक रहा है. युद्ध के दौरान भारतीय व पाकिस्तानी सेनाओं का पूर्वी तथा पश्चिमी दोनों फ्रंट पर सामना हुआ. इस युद्ध में हिमाचल प्रदेश के वीर जवानों ने अपने शानदार पराक्रम का प्रदर्शन किया था. हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले 68 सैनिकों को वीरता पुरस्कारों से नवाजा गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details