हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऋषभ देव शर्मा भारतीय नौसेना में बने 'सब लेफ्टिनेंट'

By

Published : May 30, 2021, 1:01 PM IST

भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर जिला बिलासपुर के युवा ऋषभ देव शर्मा ने प्रदेश का मान बढ़ाया है. ऋषभ देव शर्मा ने वर्ष 2017 में NDA की परीक्षा में देश भर 46वां स्थान और हिमाचल प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था.

photo
फोटो

बिलासपुर:भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बनकर जिला बिलासपुर के युवा ने प्रदेश का मान बढ़ाया है. बिलासपुर जिला के जुखाला क्षेत्र से सम्बन्ध रखने वाले ऋषभ देव शर्मा ने नेवल एकेडमी एझिमाला केरल में ट्रेनिंग पूरी कर सब लेफ्टिनेंट बने हैं.

NDA की परीक्षा में था 46वां स्थान

ऋषभ देव शर्मा ने वर्ष 2017 में NDA की परीक्षा में देश भर 46वां स्थान और हिमाचल प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया था. परीक्षा पास करने के बाद ऋषभ देव शर्मा की ट्रेनिंग तीन वर्ष तक NDA एकेडमी खड़कवासला पुणे महाराष्ट्र में हुई. जिसके बाद एक वर्ष की शेष ट्रेनिंग नेवल एकेडमी एझिमाला केरल में सम्पन्न हुई. अब चार साल की ट्रेनिंग के बाद ऋषभ देव शर्मा भारतीय नौसेना में सब लेफ्टिनेंट बने हैं.

परिवार में खुशी का माहौल

शनिवार को नेवल एकेडमी एझिमाला में पासिंग आउड परेड में ऋषभ देव शर्मा को सब लेफ्टिनेंट के पद से नवाजा गया. ऋषभ देव शर्मा के दादा जगरनाथ वैध का कुछ दिन पूर्व निधन हुआ था. जिसकी वजह से इस पासिंग आउट परेड में ऋषभ देव शर्मा के परिवार के लोग शामिल नहीं हो सके. एक ओर ऋषभ की इस कामयाबी से परिवार के सदस्य खुश हैं, तो दूसरी ओर पासिंग परेड में शामिल न होने का मलाल भी है.

ऋषभ देव शर्मा जुखाला के साथ सटे स्याहुला गांव के रहने वाले है. इनके पिता पुरुषोतम शर्मा बिलासपुर के क्षेत्रीय अस्पताल से चीफ फार्मासिस्ट के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं. वहीं इनकी माता रीता शर्मा क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में वार्ड सिस्टर के पद पर तैनात हैं. ऋषभ देव शर्मा अपने परिवार में सबसे छोटे हैं. इनकी दो बड़ी बहनें हैं.

ये भी पढ़ें:सोलन के दो बेटों ने प्रदेश का बढ़ाया मान, चेतन जग्गा और ओजस कैंथला बने सेना में अधिकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details